Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2490780
photoDetails0hindi

Dhanteras 2024: धनतेरस पर क्‍यों खरीदते हैं नमक, कर लें ये उपाय हो जाएंगे धनवान!

कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर धनतेरस मनाया जाता है. धनतेरस पर माता लक्ष्‍मी, धन कुबेर और धनवंतरी की पूजा की जाती है. धनतेरस पर सोना-चांदी और बर्तन के साथ झाड़ू खरीदते हैं. झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्‍मी खुश होती हैं.

धनतेरस पर खरीदें ये चीज

1/9
धनतेरस पर खरीदें ये चीज

धनतेरस पर माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. साथ ही नई चीजें भी खरीदी जाती हैं. अगर आप धनतेरस पर सोना या चांदी नहीं खरीद सकते हैं तो आप नमक का पैकेट खरीद सकते हैं. 

लक्ष्‍मी जी की कृपा

2/9
लक्ष्‍मी जी की कृपा

धनतेरस पर नमक खरीदने का विशेष महत्व है. मान्यता है कि धनतेरस पर नमक खरीदने पर देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. साथ ही कुबेर का भी आगमन होता है. 

 

जीवन में समृद्धि

3/9
जीवन में समृद्धि

धनतेरस के दिन नमक के कई उपाय भी आपके जीवन में समृद्धि लाने में मदद करते हैं. हालांकि, इस दिन खरीदा हुआ नमक आपको इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. इसे सबसे पहले मां लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए. 

धनतेरस पर नमक का उपाय

4/9
धनतेरस पर नमक का उपाय

धनतेरस के दिन किसी को नमक दान नहीं करना चाहिए और न ही किसी को नमक उधार देना चाहिए. ऐसे करने से माता लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं. 

कौन सा नमक खरीदें

5/9
कौन सा नमक खरीदें

धनतेरस के दिन 5 किलो खड़ा नमक खरीदकर लाल कपड़े में बांधकर रसोई में ऐसी जगह रखें जहां किसी की नजर न पड़े. नमक को पूरे साल उसी जगह पर रखें.

नदी में प्रवाहित करें

6/9
नदी में प्रवाहित करें

एक साल बाद अगले धनतेरस पर इस नमक को घर के पास किसी नदी में प्रवाहित कर दें और नमक को पुनः बांधकर अपने स्थान पर रख दें. इस उपाय से आपके जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी. 

अन्‍न और धन की कमी नहीं होगी

7/9
अन्‍न और धन की कमी नहीं होगी

इसके अलावा आपको धनतेरस के दिन एक जगह से अलग नमक खरीदना चाहिए और हर दिन रसोई में इसका इस्तेमाल करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होगी। ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा होगी.

 

सूखी धनिया

8/9
सूखी धनिया

इन सबके अलावा धनतेरस पर सूखी धनिया भी खरीदी जाती है. धनतेरस पर मां लक्ष्मी को धनिया अर्पित करने के बाद इसे अगले दिन अपने धन के स्थान या तिजोरी में रख दें. 

डिस्क्लेमर

9/9
डिस्क्लेमर

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है. एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.