Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2258856
photoDetails0hindi

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने आरटीओ नहीं जाना पड़ेगा, एक जून से लागू होंगे बड़े बदलाव

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान नहीं हैं, कई तरह के फॉर्म भरने पड़ते हैं. आरटीओ के चक्कर लगाने पड़ते हैं. ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की ये तमाम परेशानियां भ्रष्टाचार को भी बढ़ावा देती हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस नियमों में बदलाव

1/10
ड्राइविंग लाइसेंस नियमों में बदलाव

ड्राइविंग लाइसेंस बनवानें में आने वाली जटिलताओं और कमियों को दूर करने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कई नियमों में बदलाव किए हैं.

 

एक जून 2024 से नए नियम

2/10
एक जून 2024 से नए नियम

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने देश में ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए नए नियमों का एलान किया है. ये नए नियम 1 जून 2024 से लागू होने जा रहे हैं.

नजदीकी केंद्र पर ड्राइविंग टेस्ट

3/10
नजदीकी केंद्र पर ड्राइविंग टेस्ट

एक जून से बदल रहे नियमों की सबसे खास बात यह है कि आवेदकों के पास अपने नजदीकी केंद्र पर ड्राइविंग टेस्ट देने का ऑपशन होगा, न कि मौजूदा नियम के मुताबिक संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) में परीक्षा देने का

ड्राइविंग टेस्ट के लिए निजी संस्थानों को प्रमाणपत्र

4/10
ड्राइविंग टेस्ट के लिए निजी संस्थानों को प्रमाणपत्र

आवेदक अपने क्षेत्र में कहीं ड्राइविंग टेस्ट दे सकें, इसके लिए सरकार निजी क्षेत्र के उन संस्थानों को प्रमाणपत्र जारी करेगी जो ड्राइविंग टेस्ट आयोजित करने के लिए अधिकृत होंगे.

जुर्माना बढ़ जाएगा

5/10
जुर्माना बढ़ जाएगा

एक जून के बाद अगर कोई बगैर लाइसेंस के वाहन चलाते हए पकड़ा जाता है तो उसे पहले की अपेक्षा ज्यादा जुर्माना चुकाना होगा. नए नियम के मुताबिक यह जुर्माना 1000 से 2000 रुपये तक हो सकता है.

पंजीकरण भी हो सकता है रद्द

6/10
पंजीकरण भी हो सकता है रद्द

अगर कोई नाबालिग वाहन चलाते हुए पाया जाता है तो एक जून से उसके माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और 25 हजार रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है. आपके वाहन का पंजीकरण भी रद्द किया जा सकता है.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दस्तावेज

7/10
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दस्तावेज

एक जून से आपको ड्राइविंग लाइसेंस में लगने वाले दस्तावेजों के बारे में मंत्रालय के नियमों के मुताबिक पहले से सूचित किया जाएगा. यानी आप जिस तरह का लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं उसके लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

9 हजार सरकारी वाहन हटाए जाएंगे

8/10
9 हजार सरकारी वाहन हटाए जाएंगे

पर्यावरण को ज्यादा अनुकूल बनाने के लिए  देश की सड़कों से मंत्रालय के निर्देश के मुताबिक 9 हजार पुराने वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा. साथ ही वाहनों के उत्सर्जन मानकों में सुधार के तरीकों को रिव्यू किया जाएगा.

निममों में बदलाव प्रक्रिया में नहीं

9/10
निममों में बदलाव प्रक्रिया में नहीं

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन प्रक्रिया पहले जैसी ही रहेगी. आवेदक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट - https://parivahan.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं.  वैसे मैनुअल प्रक्रिया के जरिए आवेदन जमा करने के लिए अपने संबंधित आरटीओ पर भी जा सकते हैं.

DISCLAIMER

10/10
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए  ZEE UPUK उत्तरदायी नहीं है.