Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2007722
photoDetails0hindi

Health Benefits: सर्दियों में रोजाना भीगो कर खाएं ये, शरीर की कई बीमारियां होंगी खत्म

  सर्दियों में रोजाना सुबह भीगे हुए अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. यह पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.चलिए तो अंजीर खाने के फायदों के बारे में जानते हैं.

Figs Benefits

1/8
Figs Benefits

सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह की चीजें खाने की सलाह दी जाती है. इस मौसम में अंजीर खाने के भी बड़े फायदे हैं. इसे सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है. आप सर्दियों में अपने दिन की शुरुआत अंजीर से कर सकते हैं.

 

पोषक तत्वों

2/8
पोषक तत्वों

पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है. आप इसे ड्राई फ्रूट्स के साथ भी खा सकते हैं. सर्दियों में रोजाना सुबह भीगे हुए अंजीर खाने से शरीर की कई बीमारियां खत्म हो जाती हैं. इसमें फाइबर आयरन पौटैशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

 

विटामिन-ए

3/8
 विटामिन-ए

इसे रात में एक कप पानी में भिगो दें और अगले दिन इसे खाएं. चाहें तो आप इसे अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ भी खा सकते हैं. अंजीर में विटामिन-ए, पोटैशियम, फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

 

पाचन तंत्र को दुरुस्त

4/8
पाचन तंत्र को दुरुस्त

जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उनके लिए अंजीर रामबाण इलाज हो सकता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसे खाने से मल त्यागने में मदद मिलती है. इससे आप कब्ज से राहत पा सकते हैं. इसके अलावा अंजीर पेट में गुड बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देने में मदद करता है.

 

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

5/8
डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में अंजीर शामिल करना चाहिए. इसे खाने से रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होता है. इसमें पाए जाने वाले एब्सिसिक एसिड, मैलिक एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे यौगिक ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

 

हाई बीपी कंट्रोल

6/8
हाई बीपी कंट्रोल

हाई बीपी को कंट्रोल करने में पोटैशियम अहम भूमिका निभाता है. अगर आप हाई बीपी से परेशान रहते हैं, तो अंजीर को अपनी डाइट का जरूर हिस्सा बनाएं. इसे खाने से बीपी का स्तर सामान्य रहता है.  इसमें पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद

7/8
हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद

अंजीर खाने से हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. इसमें मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों के विकास में सहायक है. 

 

ग्लोइंग स्किन के लिए

8/8
ग्लोइंग स्किन के लिए

अंजीर में विटामिन-सी, विटामिन-ई और विटामिन-ए पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. जो स्किन के लिए जरूरी हैं. अंजीर खाने से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है, इसलिए सर्दियों में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अंजीर खा सकते हैं.