Dev deepwali 2023: देव दीपावली पर काशी में भव्य गंगा आरती, रोशनी और मंत्रोच्चार से गूंज उठी महादेव की नगरी

देश के इन शहरों की गंगा आरती है विदेशों में प्रसिद्ध, शांति, सुकून सकारात्मक ऊर्जा चाहते है तो एक बार यहां जरूर आएं

Mon, 27 Nov 2023-6:55 pm,
1/9

भगवान ​शिव की नगरी काशी यानी वाराणसी और अन्य शहरों में गंगा आरती होती है. वाराणसी में गंगा आरती दशाश्वमेध घाट पर प्रमुख रूप से प्रसि​द्ध है. इनके अलावा भी कई अन्य शहरों में जैसे प्रयागराज, चित्रकूट, पटना में भी गंगा आरती का आयोजन होता है. 

 

2/9

मोक्ष प्रदान करने वाली मां गंगा की आरती का प्रारंभ ओम जय गंगे माता से होता है. गंगा दशहरा गंगा अवतरण दिवस, देव ​दीपावली और अन्य महत्वपूर्ण व्रत और त्योहारों के अवसर पर गंगा आरती होती है. 

3/9

काशी के दशाश्वमेध घाट पर सूर्यास्त के समय गंगा आरती की जाती है. यह आरती 45 मिनट होती है, पूरा घाट मां गंगा की भक्ति और भगवान शिव के जयघोष से गूंज उठता है. घंट, घंटी, घड़ियाल, डमरू ​आदि के मधुर ध्वनि के बीच हर हर गंगे और हर हर महादेव का जयघोष लोगों को मंत्रमुग्ध कर देता है.

 

4/9

वाराणसी - Varanasi

वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है. भारत और दुनियाभर से लाखों लोग शांति और मोक्ष की तलाश में यहां आते हैं. यह एक ऐसी जगह है जहां आपको अपने जीवन में एक बार जरूर आना चाहिए. वाराणसी की गंगा आरती सबसे मशहूर धार्मिक आयोजन में से एक है. यहां आरती शंख बजाने के साथ शुरू होती है, जिससे नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है.

 

5/9

शिव और हर बूंद

ऐसा कहा जाता है कि काशी में तो हर कण शिव और हर बूंद गंगा हैं. शिव की नगरी काशी में सब कुछ ही पवित्र है. यहां चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा होती है. 

 

6/9

ऋषिकेश - Rishikesh

गंगा नदी का उद्गम ही उत्तराखंड से हुआ है. इसलिए इन जगहों पर गंगा आरती देखने का अपना अलग ही आनंद है. ऋषिकेश की गंगा आरती भारतवर्ष में मशहूर है. आरती की शुरूआत में पहले भजन गाया जाता है. उसके बाद दीपक जलाकर गंगा मैया की आरती होती है. ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट गंगा आरती समय, शाम 06:00 पीएम से 07:00 पीएम, प्रतिदिन होता है. 

 

7/9

हरिद्वार - Haridwar

हरिद्वार में बहने वाली गंगा नदी को लोग बहुत पवित्र मानते हैं. यहां पर गंगा आरती हर की पौड़ी में आयोजित की जाती है. आप यहां पर बनी सीढ़ियों पर बैठकर शांति से आरती का आनंद ले सकते हैं. हरिद्वार, हर की पौड़ी: गंगा आरती समय, सुबह 05:30 एएम से 06:00 एएम तक, शाम को 06:00 पीएम से 07:00 पीएम तक, प्रतिदिन होता है. 

 

8/9

प्रयागराज - Prayagraj

पहले अलाहाबाद के नाम से मशहूर यह शहर उत्तर प्रदेश में स्थित है. यहां तीन पवित्र नदियों के संगम में लोग डुबकी लगाने आते हैं. यहां की गंगा आरती का भी अपना एक अलग महत्व है. यहां शाम के समय गंगा तट का नजारा देखने लायक होता है. आरती से पहले वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ गणपति आह्वान भी किया जाता है.

 

9/9

कोलकाता - Kolkata

भारत में कोलकाता में होने वाली गंगा आरती का भी काफी महत्व है. यहां रामकृष्णपुर घाट पर शाम को विशेषरूप से गंगा आरती का आयोजन किया जाता है, जहां आप वाराणसी की तरह ऊर्जा महसूस कर सकते हैं. यहां मन को शांति देने के लिए शाम का समय घाट के पास बिताना चाहिए. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link