Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2415961
photoDetails0hindi

चींटियों से चुटकी में छुटकारा, बिना केमिकल के किचन से क्या पूरे घर से भाग जाएंगी

अगर आपके घर में भी चींटियां बहुत उपद्रव करती है और आपको इसका सामना करना पड़ रहा है तो आज हम आपको इन से छुटकारा दिलाने का उपाए बताएंगे. घर के अंदर चींटियां निश्चित रूप से खाने को दूषित करती हैं. वे बैक्टीरिया ले आती हैं जिन्हें वे भोजन या खुले घाव में  फैला सकती हैं.

चाक

1/9
चाक

चींटियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों में से एक चाक का उपयोग है. चाक में कैल्शियम कार्बोनेट होता है, जो चींटियों को दूर रखने में मदद करता है. घर के प्रवेश द्वार में चाक की एक रेखा खींच दे. इस से चींटिया आपके घर से दूर रहेंगी. 

नींबू

2/9
नींबू

चीटियों को भगाने के लिए नींबू भी बहुत असरदार है. उन जगहों पर नींबू का छिलका रख दीजिए जहां से चींटियां आती है. आप चाहें तो अपने फर्श को पानी से धोते समय उसमें नींबू का रस मिला लें इससे चींटियां नहीं आएंगी.

संतरे

3/9
संतरे

संतर भी नींबू की तरह ही हैं. ये चींटियों को आपके घर पर आने से दूर रखता हैं. एक कप गर्म पानी और कुछ संतरे के छिलके का पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चींटियों के इंटर पॉइट पर चारों ओर फैला दें. इससे आपके घर में चींटियां नहीं दिखेंगी. 

काली मिर्च

4/9
काली मिर्च

चींटियां चीनी की बहुत प्रेमी होती हैं लेकिन वे कालीमिर्च से नफरत करती हैं. उन जगहों पर काली मिर्च छिड़कें जहां से चींटियां आपके घर में आती हैं. यह चींटियों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगी. 

नमक

5/9
नमक

चीटियों के कोनों के पास नमक फैलाएं जहां से चींटियां घर में प्रवेश करती हैं. चींटियों को आपके घर से दूर रखने में नमक आपकी मदद करेगा. टेबल नमक चींटियों से छुटकारा दिलाने का सबसे अच्छा और सस्ता उपाय है.

सफेद सिरका

6/9
सफेद सिरका

चींटियां सफेद सिरके की गंध को सहन नहीं कर सकती हैं. समान मात्रा में पानी और सफेद सिरका का घोल तैयार करें इसमें तेल की कुछ बूंदें डाले और अच्छी तरह से मिलाएं इसको आप स्टोर करके रख लें और वहां पर छिड़कें जहां से चींटियां प्रवेश करती हैं. इससे आपको चींटियों से छुटकारा मिल जाएंगा.

दालचीनी

7/9
दालचीनी

दालचीनी को घर के प्रवेश द्वार पर रखें जहां से आपको लगता है चींटियां अदंर आ सकते हैं. दालचीनी एक प्राकृतिक दावा के रूप में कार्य करती है क्योंकि चींटियां तेज गंध को बर्दास्त नहीं कर सकती हैं. आप दालचीनी पाउडर में तेल डाल सकते हैं, ताकि चींटियों को दूर रखने के साथ एक अच्छी महक भी मिलें. 

पुदीना

8/9
पुदीना

पेपरमिंट एक कीट निवारण दवा है, जो आपको चींटियों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. चींटियों को पुदीना की महक पसंद नहीं है और वो उन जगहों से बचती है जहां पुदीना हो.

बोरेक्स पाउडर

9/9
बोरेक्स पाउडर

1 कप पानी में 1 चम्मच बोरेक्स पाउडर और1 चम्मच चीनी मिलाकर घोल बनाएं. अब इस घोल को एक स्प्रे बोतल में डालकर उन जगहों पर स्प्रे करें जहां चीटियां दिखती हैं. इस स्प्रे से चीटियां दूर भाग जाती हैं.