Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2408631
photoDetails0hindi

कॉक्रोच को मारे बिना कैसे किचन से भगाएं, ये 7 घरेलू टिप्स 24 घंटे में करेंगे कमाल

घरों में कॉकरोच एक बड़ी समस्या है. खासतौर पर किचन में इनका आतंक तो नाक में दम कर देता है. खाने-पीने का सामान हो या राशन का ये हर जगह पहुंच जाते हैं. इससे हमारी सेहत को भी बहुत खतरा बना रहता है. इनसे छूटकारा पाने के लिए मार्केट में केमिकल प्रोडक्ट्स आते है, लेकिन इनसे भी कई बार बात नहीं बनती है.

1/8

क्या आपके किचन में भी इधर-उधर कॉकरोच घुमते रहते है? इनसे हमे बीमारियों का खतरा भी रहता है. रात होते ही ये अपने बिल से निकलकर किचन के कैबिनेट, सिंक, साफ बर्तनों या खाने-पीने के सामान पर चढ़कर बीमारियों का खतरा बढ़ा देते है. 

 

2/8

अगर आप भी कॉकरोचों के आतंक से परेशान हैं और तरह-तरह के तरीके अपनाने के बाद भी इस समस्या का हल नहीं निकल पाया हैं तो हमारी दी हुई जानकारी आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आप इनसे निजात पा सकते है. 

सफाई जरूरी

3/8
सफाई जरूरी

कॉकरोचों से छुटकारा पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी सफाई है. अपने किचन के कैबिनेट से अखबार हटा दें क्योंकि ये अखबरों के नीचें घुसकर अपने अंडे देते है. इसलिए किचन के कैबिनेट या अन्य जगहों से अखबार या कपड़ा तुरंत हटा दें. 

बेकिंग सोडा

4/8
बेकिंग सोडा

कॉकरोच भगाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. एक कप पानी में एक से दो चम्मच बेकिंड सोडा डालें और थोड़ी सी चीनी मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें. फिर किचन के कोने-कोने पर इसका छिड़काव करें. कॉकरोज घर से बागर निकल जाएंगे. 

सिरका

5/8
सिरका

एक साफ कपड़े को सिरके से भिगों लें और इसकी मद्द से सफाई करें. इससे अलग किचन के कोनों में और जहां कॉकरोच सबसे ज्यादा दिखाई देते है. वहां स्प्रे की मद्द से सिरके का छिड़काव करें. 

तेज पत्ते

6/8
तेज पत्ते

बिना मारे कॉकरोच से पीछा छुड़ाने का तरीका है तेजपत्ते का इस्तेमाल. इसके लिए आपको इसे पाउडर फॉर्म में पीसकर इसके अंदर गर्म पानी मिलाकर किचन में स्प्रे करना है. इससे ये चुटकियों में भाग खड़े होंगे.

लौंग और नमक

7/8
लौंग और नमक

कॉकरोच आपके लिए सिरदर्द बन गए हैं और आप सभी रास्ते अपनाकर थक गए हैं, तो हर किचन में आसानी से मिलने वाली लौंग बेहद कारगर उपाय है. आपको हर जगह 8-10 लौंग डाल देनी है. इसकी महक से कॉकरोच आपका किचन छोड़ने को मजबूर हो जाएंगे.

केरोसिन ऑयल

8/8
केरोसिन ऑयल

आप किचन में केरोसिन ऑयल का छिड़काव कर सकते है. बेहद कम मात्रा में इसका इस्तेमाल करें. साथ ही गैस के आसपास केरोसिन ऑयल छिड़कने से बचे.