Advertisement
photoDetails0hindi

अगर आपको भी है आखों से संबंधित समस्याएं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

नई दिल्ली: आज के समय में अधिकतर लोगों को आंखों से संबंधित शिकायतें रहती हैं, जैसे आंखों में हर समय चुभन बनी रहना, जलन होना, आंखों से पानी आना आदि. दरअसल, ऐसा होने का मुख्य कारण हमारी लाइफस्टाइल है. दिन के 24 घंटे में से 8 से 10 घंटे हम कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल स्क्रीन के सामने बिताते हैं. जिसके कारण हमारी आंखों को आराम नहीं मिल पाता. अगर हम अपनी डाइट का ख्याल रखें, खान-पान में ऐसी चीजें शामिल करें जिनसे हमारी आंखों को पोषण मिल सके तो शायद इस समस्या को बढ़ने से रोक सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आंखों को कैसे स्वस्थ और सेहतमंद रखा जाए ?

आंवला है सबसे जरूरी

1/8
आंवला है सबसे जरूरी

आंवला, आंखों के लिए बहुत लाभदायक है. इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखते हैं. आप चाहें तो कच्चे आंवले को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सुबह खाली पेट आंवले का रस पीना या फिर आंवले का मुरब्बा खाना भी फायदेमंद होता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

2/8
हरी पत्तेदार सब्जियां

अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन भरपूर मात्रा में पायी जाती है, जो आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. 

गाजर का जूस

3/8
गाजर का जूस

गाजर का जूस पीना सेहत के साथ-साथ आंखों के लिए भी बहुत लाभदायक है. रोज एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है. 

 

बादाम

4/8
बादाम

पानी में भीगे हुए बादाम खाने के बहुत से फायदे आप जानते होंगे लेकिन शायद ही आपको पता हो कि भीगे हुए बादाम खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. इसमें विटामिन ई होता है जो कि आंखों में संबंधित किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए फायदेमंद है. 

 

अंडे

5/8
अंडे

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप अंडे का सेवन करते हैं तो उसके कई फायदे होते हैं. अंडा शरीर के Lutein हार्मोन और zeaxanthin के संतुलन को बनाए रखता है. इस हार्मोन की कमी से कम उम्र में ही आखों की रोशनी घट जाती है. अंडा हमारे शरीर में इस हार्मोन का संतुलन बनाए रखने में काफी फायदेमंद है. इससे आखओं की रोशनी भी बढ़ती है.

मछली

6/8
मछली

सप्ताह में एक दिन मछली या मछली का तेल खाना आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. उम्रदराज होने पर आंखों की रोशनी कम होना सामान्य परेशानी है. इस परेशानी से बचने के लिए आपको अभी से मछली का सेवन शुरू कर देना चाहिए. मछली में कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए भी लाभदायक है जैसे- ओमेगा फैटी-3 एसिड और विटामिन बी-12 आदि.

 

सोयाबीन का तेल

7/8
सोयाबीन का तेल

सोयाबीन आपकी आंखो के लिए बहुत फायदेंमंद है. इसके अलावा आप सोयबीन के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सोयाबीन के तेल में बायोफ्लेवोनाइड्स और विटामिन ई काफी अच्छी मात्रा में पायी जाती है. रोजाना इन पोषक तत्वों का सेवन करने से मोतियाबिंद और रेटिना संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है. इस तरह से सोयाबीन का इस्तेमाल आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद है.

अखरोट

8/8
अखरोट

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए डाइट में अखरोट को जरूर शामिल करें.