Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2385546
photoDetails0hindi

रक्षाबंधन पर भाई के लिए बनाएं कच्चे पपीते की बर्फी, इन पांच स्टेप्स की रेसिपी से घर बैठे होगी तैयार

रक्षाबंधन एक ऐसा त्यौहार है जो भाई-बहन के बीच प्यार और सुरक्षा के बंधन का जश्न मनाता है. इस साल रक्षा बंधन 19 अगस्त को है. इस रक्षाबंधन पर आप घर पर ही मिठाई बनाएं. हम आपको इस खास मौके पर पपीता की बर्फी की आसान रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं. इसको बनाना बहुत ही सरल है.

रक्षा बंधन

1/10
रक्षा बंधन

इस साल रक्षा बंधन 19 अगस्त को है. हमारी भारतीय संस्कृति में रक्षा बंधन श्रावण माह की पूर्णिमा में मनाया जाता है. इस दिन एक बहन ना केवल आपने भाई के हाथों में रक्षा सूत्र बांधती है बल्कि उनकी लंबी उम्र की कामना भी करती है.

भाई का तिलक

2/10
भाई का तिलक

इस दिन सभी बहने आपने भाई को तिलक लगाती है और मिठाई खिलाती है. आज हम आपको बताएंगे की आप अपने प्यारे भाई के लिए स्वादिष्ट मिठाई कैसे बना सकते है.

पपीते के फायदे

3/10
पपीते के फायदे

वैसे तो पपीता हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है. सिर्फ पका हुआ ही नहीं बल्कि कच्चा पपीता भी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. हम इससे मिठाइयां भी बना सकते है. 

मिठाइयां खाना पंसद है

4/10
मिठाइयां खाना पंसद है

अगर आपके भाई को भी मिठाइयां खाना बहुत पंसद है तो आप कच्चे पपीता की स्वाद से भरपूर बर्फी बना सकते है. अब आप सोच रहे होंगे कच्चे पपीता की बर्फी स्वाद में कैसे लगेगी. इसका टेस्ट किसी भी नॉर्मल मिठाइयों से बेहतर होता है साथ ही ये सेहत के लिए भी अच्छी होती है.

बर्फी की सामग्री

5/10
बर्फी की सामग्री

तो चलिए जानते हैं कि कैसे बहने आपने भाईयों के लिए बनाएं कच्चे पपीते की बर्फी? सबसे पहले तो बर्फी बनाने के लिए हमें कच्चा पपीता. 2 कप चीनी, 2 चम्मच देसी घी, 1 कप मावा, थोड़े कटे ड्राई फ्रूट्स, चुटकी भर फूड कलर

बर्फी की विधि

6/10
बर्फी की विधि

कच्चे पपीते की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले पपीता को पानी से धोएं फिर दो भाग में काट लें. बीजों को अच्छी तरह निकाल दें. उसके बाद पपीता को छीलकर उसका छिलका निकाल लें. अब पपीता को कद्दूकस कर लें.  

दूसरा स्टेप

7/10
दूसरा स्टेप

गैस ऑन करें और उस पर एक कड़ाही रखें. जब कड़ाही गर्म हो जाए तब 2 चम्मच घी डालें. कद्दूकस किया हुआ पपीता डालें और ढक दें. कुछ समय बाद उसे अच्छी तरह चलाएं. 

तीसरा स्टेप

8/10
तीसरा स्टेप

हल्का सॉफ्ट होने के बाद पपीता में 2 कप चीनी डालें. धीरे धीरे चीनी उसमें पिघल जाएगा और पपीता का कलर हल्का ब्राउन होने लगेगा. तब उसमें चुटकी भर फूड कलर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं.

चौथा स्टेप

9/10
 चौथा स्टेप

अगले स्टेप में मावा डालें और अच्छी तरह से उसे पपीते में मिलाएं. कुछ समय बाद इस मिश्रण में इलायची पाउडर डालें. 10 मिनट के लिए हल्की आंच पर ढककर रख दें. फिर गैस बंद कर दें.

पांचवा स्टेप

10/10
पांचवा स्टेप

अब इस स्टेप में एक कंटेनर लें और उसे घी से ग्रीस करें. अब इसमें पपीता का मिश्रण डालें और एक समान फैलाएं. ऊपर से ड्राइफ्रूट्स के करतें डालें. इसे जमने के लिए 3 से 4 घंटे के लिए रख दें. तय समय के बाद इसे कंटेनर से निकालें और बर्फी के शेप में काटें.