Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2398729
photoDetails0hindi

यूपी के इस शहर में बन रहा मिनी चंडीगढ़, बस 25 लाख में मिलेगा प्लाट

लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने मोहान रोड योजना (एजु सिटी) की लांचिंग के लिए तैयारी शुरू कर दी है. यहां चंडीगढ़ की तर्ज पर प्लान्ड सिटी बनाई जा रही है. ग्राम-प्यारेपुर में कैम्प लगाकर किसानों से सहमति के आधार पर जमीन का अनुबंध कराया जा रहा है.

1/9

मोहान रोड योजना में अब तक 12 हेक्टेयर से अधिक जमीन जुटा ली गई है. इस योजना के तहत 3000 भूखंडों की दीवाली तक लांचिंग का रास्ता साफ हो गया है. यहां चंडीगढ़ की तर्ज पर प्लॉटिंग डेवलप की जाएगी, ताकि लोगों को बेहतरीन सुविधाएं मिल सकें.

प्लॉट की संभावित कीमत

2/9
प्लॉट की संभावित कीमत

यहां सबसे सस्ता प्लॉट 25 लाख रुपए तक उपलब्ध हो सकता है. हालांकि, प्लॉट की कीमतों को लेकर एलडीए ने अभी आधिकारिक रूप से कुछ स्पष्ट नहीं किया है.

विकास कार्यों की तैयारी

3/9
विकास कार्यों की तैयारी

प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा जल्द ही अर्जित भूमि पर भौतिक कब्जा लेने के बाद योजना में सड़क, सीवर, जलापूर्ति, विद्युतिकरण और ड्रेनेज आदि का विकास कार्य शुरू कराया जाएगा. इसके लिए प्रथम चरण में 225 करोड़ रूपये का टेंडर जारी किया गया है.

चंडीगढ़ जैसा विकास मॉडल

4/9
चंडीगढ़ जैसा विकास मॉडल

मोहान रोड योजना को चंडीगढ़ की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. इसमें विभिन्न भूखंड, ग्रुप हाउसिंग, व्यवसायिक, सामुदायिक केंद्र, सड़कें, ट्रांजिट स्पेस एरिया और ग्रीन बेल्ट के लिए जमीन आरक्षित की जाएगी.

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और अन्य सुविधाएं

5/9
सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और अन्य सुविधाएं

योजना के प्रत्येक सेक्टर में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, सेक्टोरल शॉपिंग सेंटर और वेंडर के लिए प्रावधान होंगे. साथ ही, 42 एकड़ का सेंट्रल पार्क और 45,000 वर्गमीटर एरिया में जलाशय भी विकसित किया जाएगा.

प्लॉटिंग पर जोर

6/9
प्लॉटिंग पर जोर

एलडीए और आवास विकास परिषद अब फ्लैट के बजाय प्लॉट बेचने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं. दीवाली तक एलडीए करीब 9000 प्लॉट लांच कर सकता है, जबकि आवास विकास परिषद गोसाईगंज में 4000 प्लॉट लांच करने की तैयारी कर रहा है.

सस्ते प्लॉटों का ई ऑक्शन

7/9
सस्ते प्लॉटों का ई ऑक्शन

एलडीए लखनऊ में 100 से ज्यादा सस्ते प्लॉटों का ई ऑक्शन कराने जा रहा है. रजिस्ट्रेशन 16 सितंबर तक एलडीए की वेबसाइट पर होंगे, और 21 सितंबर को इन प्लॉटों की ऑनलाइन नीलामी कराई जाएगी. हरदोई रोड स्थित बसन्तकुंज योजना के सेक्टर-एच में 60-60 वर्ग मीटर के 103 भूखंड उपलब्ध कराए गए हैं. 

फ्लैटों के प्रति घटती रुचि

8/9
फ्लैटों के प्रति घटती रुचि

फ्लैटों के प्रति घटती रुचि को देखते हुए एलडीए और आवास विकास परिषद ने प्लॉटिंग पर ज्यादा जोर दिया है. लखनऊ में इस साल कुल 13 हजार प्लॉट लांच करने की तैयारी हो रही है.

Disclaimer

9/9
Disclaimer

लेख में दी गई तस्वीरें काल्पनिक हैं. ZEE UP/UK इनके हूबहू और समान होने का दावा नहीं करता.