Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2482502
photoDetails0hindi

शुद्ध हवा से भरपूर ये शहर, प्रदूषण और शोरशराबे से दूर छुट्टियों का आनंद

दिवाली पर लंबी छुट्टियां पड़ने जा रही हैं. दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में दीपावली से पहले ही धुंध छाने लगी है. हवा की गुणवत्‍ता खराब स्‍तर पर पहुंचने लगी हैं. ऐसे में इन छुट्टियों पर परिवार के साथ प्रदूषण और शोर शराबे से दूर मना सकते हैं.

उत्‍तराखंड का ऋषिकेश

1/13
उत्‍तराखंड का ऋषिकेश

ऋषिकेश वैसे तो गर्मियों की छुट्टियों के लिए फेमस है. हालांकि, इन दिनों ऑफ सीजन होने के चलते ऋषिकेश का मौसम और सुहावना हो गया है. गुलाबी ठंडक के बीच परिवार संग यादगार पल बिता सकते हैं. यहां के भव्य मंदिर शुद्ध वातावरण व शांति का अहसास करवाएंगे. 

उत्‍तराखंड का हरिद्वार

2/13
उत्‍तराखंड का हरिद्वार

हरिद्वार गंगा नदी के किनारे बसा हुआ बेहद सुंदर शहर है. हरिद्वार में आश्रम, गंगा नदी और 12 साल में एक बार लगने वाले कुम्भ मेला प्रसिद्ध है. इ‍न दिनों हरिद्वार में गंगा किनारे घाटों की सफाई हो रही है. यहां गंगा की लहरों का आनंद ले सकते हैं. 

केदारनाथ-बद्रीनाथ

3/13
केदारनाथ-बद्रीनाथ

केदारनाथ-बद्रीनाथ उत्तराखंड के प्रमुख धार्मिक स्थलों में आते हैं. केदारनाथ और बद्रीनाथ हिमालय की पर्वत माला के ऊपर विराजते हैं. बाबा केदार और बद्री केदारनाथ मंदिर चोराबाड़ी ग्लेशियर और बर्फीली चोटीयों से घिरा हुआ है. बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन करने जरूर जाएं.

 

देहरादून भी कम नहीं

4/13
देहरादून भी कम नहीं

उत्तराखंड के देहरादून शहर की गिनती सबसे खूबसूरत शहरों में होती है. यहां ठंडक ने दस्‍तक दे दी है. ऐसे में यह सबसे बेहतरीन मौसम है देहरादून घूमने का. यहां हरे भरे जंगल, पहाड़ों और सर्द मौसम के बीच व्‍यंजन का मजा ले सकते हैं. 

पहाड़ों की रानी मसूरी

5/13
पहाड़ों की रानी मसूरी

मसूरी दुनियाभर में अपनी खूबसूरती के लिए पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. हर साल यहां हजारों पर्यटक मसूरी घूमने आते हैं. हसीन वादियों और बेहद सर्द मौसम के लिऐ जाना जाता हैं मसूरी को क्वीन ऑफ हील्स भी कहा जाता हैं.

 

नैनीताल

6/13
नैनीताल

भारत में सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है नैनीताल. यहां नैनी झील आपका मन मोह लेंगी. एडवेंचर और एक्टिविटी करना चाहते हैं तो नैनीताल जरूर घूमें.

 

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

7/13
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

हिमालय की तलहटी पर स्थित ये नेशनल पार्क सबसे पुराने और सुंदर राष्ट्रिय पार्कों में से एक हैं. इसकी स्थापाना 1930 में हैली नेशनल पार्क के रूप में की गई थीं. यहां 580 पक्षी की प्रजाति और 50 प्रजातीय प्रकार के पेड़ हैं. 

 

उत्तरकाशी

8/13
उत्तरकाशी

उत्तराखंड का उत्तरकाशी शहर हिंदुओ का पवित्र स्थान है. इस शहर में दिव्य विरासत और सुंदर वातावरण है. इस शहर को गंगोत्री और यमुनोत्री जाने का मुख्य द्वार माना गया है. यहां आकर आप सुंदर पहाड़ों और सुंदर वादियों के बीच ट्रैकिंग कर सकते हैं. 

रानीखेत

9/13
रानीखेत

प्राकृतिक सौंदर्य और सुंदर नजारे देखना चाहते हैं, तो रानीखेत जरूर जाएं. ये शहर भीड़भाड़ से दूर पहाड़ों में बसा हुआ है. ये शहर सेब के बाग और खुमानी के लिए प्रसिद्ध है.

 

औली

10/13
औली

औली अपने प्राकृतिक नजारों और जंगलों के लिए प्रसिद्ध है. औली के पास ही आप गुलमर्ग जा सकते हैं. यहां की झीलें और पर्वतमाला आपको एक नया अनुभव कर पाएंगे. 

मिनी स्विट्जरलैंड चोपता

11/13
मिनी स्विट्जरलैंड चोपता

मिनी  स्विट्जरलैंड के नाम से प्रसिद्ध चोपता रुद्रप्रयाग ही नहीं पूरे प्रदेश का सबसे रमणीक पर्यटक स्थल है. यहां सालभर पर्यटकों का आना होता है. साथ ही दुगलबिट्टा और बनियाकुंड में भी पर्यटकों की पहली पसंद है. चोपता अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए सबसे अलग है. 

क्वारीपास तपोवन

12/13
क्वारीपास तपोवन

चमोली जिले के प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा स्थल औली के अलावा इसके समीपवर्ती पर्यटन स्थल क्वारीपास, तपोवन, नीती घाटी की टिम्मरसैंण बर्फानी बाबा गुफा, गोरसों बुग्याल जैसे पर्यटन स्थलों में भी पर्यटक सैर सपाटे पर जा सकते हैं. क्वारीपास ट्रेकिंग रूट है, जो तपोवन तक जाता है. 

नेलांग घाटी

13/13
नेलांग घाटी

उत्तरकाशी मुख्यालय से करीब 115 किमी की दूरी पर स्थित नेलांग घाटी भौगोलिक परिस्थितियों में लद्दाख और स्फीति घाटी से मेल खाती है. इस कारण इसे उत्तराखंड के लद्दाख के रूप में भी जाना जाता है. चीन सीमा के निकट स्थित यह घाटी पर्यटकों के बीच खासी लोकप्रिय हुई है.