Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2389566
photoDetails0hindi

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन में घर पर बनाएं सुंदर हर्बल राखी, भाई की कलाई और बहना का चेहरा चमक उठेगा

19 अगस्त यानी आज पूरे देश में धूमधाम से रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जा रहा है. इस त्योहार पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं.

1/10

How to make Rakhi at home: रक्षा बंधन भाई और बहन के प्रेम का प्रतिक माना जाता है. ऐसे में इस मौके पर अगर खुद की बनाई राखी आप अपने भाई की कलाई पर बांधेंगी तो उसके क्या ही कहने. दरअसल, रक्षा बंधन के मौके पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं. ये परंपरा सदियों से चली आ रही है. जिसकी वजह से बाजारों में रौनक है. तरह-तरह की राखियों से बाजार पटे हुए हैं, लेकिन जो प्यार और अपनापन खुद से बनाई गई राखी में है वो बाजार की राखी में कहां?

मार्केट में डिजाइनर राखी

2/10
मार्केट में डिजाइनर राखी

आप भी राखी के लिए शॉपिंग करने में जुटी होंगी. राखी पर पहनने के लिए नए-नए ड्रेस खरीद रहे होंगे. भाई की कलाई पर राखी बांधें, इसके लिए तरह-तरह के डिजाइनर राखी मार्केट में देख रही होंगी. लेकिन, ये भाई-बहन के अटूट और पवित्र रिश्ते का त्योहार है. ऐसे में अपने भाई के प्रति आप अपना प्यार और स्नेह दर्शाना चाहती हैं तो घर पर भी खुद से बहुत कम सामान और कम समय में खूबूसरत राखी बना सकती हैं.

ऐसे बनाएं घर पर राखी

3/10
ऐसे बनाएं घर पर राखी

सबसे पहले अगर आपके घर में ऊन है तो उसे लें. इससे आप राखी बना सकती हैं. आप अपनी पसंदीदा कलर के ऊन की 10-12 डोरी ले लें. एक छोर को बांध दें. अब चोटी की तरह थोड़ा लूज गूंथ लें. फिर दूसरे छोर को भी बांध दें. बाकी बचे ऊन को काट दें. अब इस चोटी को रोल करते हुए गोल सा फूल जैसा बना लें. इसे सुई धागे से टांक लें ताकि खुले ना. ये देखने में बिल्कुल फूल जैसा लगेगा.

ऊन की एक डोरी

4/10
ऊन की एक डोरी

आप सफेद रंग की एक मोती इसके बीच में टांक दें. अब 6-7 वाइट रंग की छोटी मोतियों को ऊन की एक डोरी में सुई की मदद से डालें. इसे सुई से उस फूल में टांक दें. ये हाथों में राखी को बांधने के लिए एक डोरी है. इसके बाद दूसरे साइड भी सुई से छोटी वाइट मोतियों को ऊन में डाल दें. डोरी में मोतियों को थोड़ा गैप देकर डालें. ऐसे ही अलग-अलग रंगों के ऊन से आप मिनटों में बेहद खूबसूरत राखी बना सकती हैं.

कलावा का इस्तेमाल

5/10
कलावा का इस्तेमाल

अगर आप खुद से राखी बनाकर अपने भाई की कलाई पर बांधना चाहती हैं तो इसके लिए आप कलावा का इस्तेमाल कर सकती हैं. छोटा सा कार्ड बोर्ड एक गोल आकार में काटें. अब उसके ऊपर गोंद लगाएं और गोल-गोल घुमाते हुए कलावा को चिपका दें. फिर रंग-बिरंगी मोती, सितारे और ग्लिटर्स लगा दें. कलावा से ही डोरी बना दें. ये राखी बेहद आसान और झटपट बन जाती है.

रिबन से राखी बनाएं

6/10
रिबन से राखी बनाएं

आप रिबन से भी अपने भाई के लिए घर पर राखी बना सकती हैं. दरअसल, बाजार में हर रंग के रिबन मिलते हैं. आप एक छोटे से कार्ड बोर्ड पर रिबन से फूल बनाकर चिपका दें. इसे गोल शेप में काट लें. रिबन से ही कलाई पर इस राखी को बांधने के लिए डोरी भी बना सकती हैं. कोई दूसरा कलर इसके लिए सेलेक्ट करें. इसे ग्लू की मदद से फूल बने रिबन के नीचे चिपका दें. आप चाहें तो इसे मोती, सितारे, ग्लिटर्स से डेकोरेट भी कर सकती हैं.

कपड़े से बनी राखी

7/10
कपड़े से बनी राखी

आप रंग-बिरंगे कपड़ों से भी राखी बना सकती हैं. इसके लिए आप हाथ की कलाई के हिसाब से कार्डबोर्ड काट लीजिए. इसके बाद आप कपड़े को कार्ड बोर्ड की दोगुनी साइज में काटें. फिर आप कार्ड बोर्ड पर ग्लू लगा दीजिए उसके ऊपर कपड़े चिपका दीजिए फिर सूखने के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद आप कपड़े पर मार्कर की सहायता से डिजाइन बना लीजिए. अगर आप चाहें तो डिजाइन की बजाए उस पर कुछ नोट लिख सकती हैं. आप किनारे-किनारे ऊन भी चिपका सकती हैं.

कुछ और आइडियाज

8/10
कुछ और आइडियाज

अपने भाई का नाम या कोई प्यारा सा संदेश भी आप राखी पर लिख सकती हैं. राखी को और भी खूबसूरत बनाने के लिए उस पर आप रिबन या लेस लगा सकती हैं. इसके अलावा आप राखी के बीच में एक छोटा सा कड़ी लगा सकती हैं. आप राखी को और भी क्रिएटिव बनाने के लिए अपनी कल्पना का इस्तेमाल कर सकती हैं.

राखी बनेगी और भी खास

9/10
राखी बनेगी और भी खास

अगर आप अपनी राखी को और अधिक खास बनाना चाहती हैं तो प्राकृतिक सामग्री जैसे कि सूखे फूल, बीज या पत्तियों का इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर आपके पास मोती या मनके नहीं हैं, तो आप छोटे बटन, कांच के टुकड़े या चावल के दाने भी इस्तेमाल कर सकती हैं. राखी को सुरक्षित रखने के लिए आप उस पर एक Transparent नेल पॉलिश का कोट लगा सकती हैं.

राखी बनाने का सामान

10/10
राखी बनाने का सामान

अपने भाई की कलाई पर रंग-बिरंगी राखियां बांधने के लिए तो बहनें खूबसूरत वस्तुओं का इस्तेमाल तो करती ही हैं, लेकिन घर पर राखी बनाने के लिए कुछ सामान बेहद जरूरी हैं. जो सामान जरूरी हैं उनमें रंगीन धागा, ग्लू, कैंची, मोती या मनके, चमकदार कंफ़ेती, पतली मोती की डोरी, एक छोटा सा टुकड़ा कपड़ा (वैकल्पिक), ऊन, रिबन शामिल है.