Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand738894
photoDetails0hindi

10 फोटो में प्रणब दा: कहीं भी हों दुर्गा पूजा के लिए पहुंचते गांव, कमरे में रखते थे महात्मा गांधी की तस्वीर

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी हमारे बीच नहीं रहे. उन्होंने 84 साल की उम्र में दिल्ली के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में अंतिम सांस ली.

1/11

प्रणब दा को सक्रिय राजनीति में लाने वाली इंदिरा गांधी थीं. साल 1969 में उन्होंने ही 35 साल के प्रणब दा को राज्यसभा भेजा. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ यह तस्वीर प्रणब के राजनीति में कदम रखने के तुरंत बाद की है.

2/11

प्रणब दा मां दुर्गा के परम उपासक थे. वह चाहे कहीं भी रहें हर साल दुर्गा पूजा के मौके पर अपने पैतृक गांव मैराती जरूर जाते थे और वहां पूरे विधि-विधान से मां शक्ति की पूजा-अर्चना करते थे. यह तस्वीर ऐसे ही एक मौके की है.

3/11

प्रणब दा मां शक्ति की आराधना करते हुए.

4/11

अपनी पत्नी सूव्रा मुखर्जी के जन्मदिन पर उनको केक खिलाते हुए प्रणब दा.

5/11

प्रणब दा 2012 में राष्ट्रपति बने थे. उन्होंने एनडीए के पीए संगमा को हराया था. उनकी यह तस्वीर राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन की है.

6/11

प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को अपना आदर्श मानते थे. वो जहां भी रहे हैं, उनके कमरे में गांधी जी की तस्वीर हमेशा होती थी. राष्ट्रपिता की तस्वीर को नमन करते प्रणब दा.

7/11

प्रणब मुखर्जी को कांग्रेस पार्टी का संकट मोचक के तौर भी जाना जाता था. किसी भी परेशानी में पार्टी नेता उनकी सलाह जरूर लेते थे. राहुल गांधी को प्रणब दा का विशेष स्नेह प्राप्त था.

8/11

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भारत रत्न भी प्रणब दा के हाथ से प्राप्त हुआ.

9/11

प्रणब मुखर्जी 2018 में आरएसएस के कार्यक्रम 'संघ शिक्षा वर्ग-तृतीय' में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने नागपुर गए थे. इस बात को जानकर खुद कांग्रेस नेता हैरान थे, लेकिन प्रणब दा को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा.

10/11

दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से एक दिन पहले नरेंद्र मोदी प्रणब दा का आशीर्वाद लेने उनके आवास पहुंचे थे. जहां प्रणब दा ने उन्हें दही-चीनी खिलाकर शुभकामनाएं दी थीं.

11/11

प्रधानमंत्री मोदी के दिल में प्रणब दा के लिए काफी सम्मान रहा. वह अर्थव्यवस्था और राजनीतिक मुद्दों पर पीएम मोदी को सलाह भी देते थे. दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने से पहले मोदी ने प्रणब दा के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया था.