PICS: PM मोदी की प्रार्थना और दीयों से जगमग करती देव दीपावली की झलकियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया. कार्तिक पूर्णिमा के पावन पर्व के मौके वाराणसी के घाटों पर आस्था और श्रद्धा का अद्भुत नजारा देखने को मिला. 

Dec 01, 2020, 00:11 AM IST

पवन सेंगर/ वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया. कार्तिक पूर्णिमा के पावन पर्व के मौके वाराणसी के घाटों पर आस्था और श्रद्धा का अद्भुत नजारा देखने को मिला. 

1/17

वाराणसी के घाटों का नजारा अद्भुत बनाने के लिए लोग सुबह से ही उत्‍साह के साथ जुट हुए थे. हर किसी की कोशिश थी कि तैयारियों में कोई कमी न रह जाए. 

2/17

देव दीपावली पर पहली बार एक साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ काशी पधार पहुंचे. शाम 5.58 बजे राजघाट पर पीएम मोदी व मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गंगा पूजन के बाद पहला दीया जलाया.

3/17

इसके बाद पूरी काशी व घाटों पर रोशन हुए एक के बाद एक दीयों ने पूरे नजारे को आलौकिक बना दिया. 40 मिनट में पूरी काशी दीयों की रोशनी झिलमिला उठी. (PHOTO-ANI)

4/17

पीएम के दीपदान के बाद काशी के घाट दीयों की रोशनी से जो रोशन हुए तो उन्‍होंने चांदनी रात में आसमान के टिमटिमाते तारों को मात दे दी. कई दिनों पहले ही काशी के घाटों पर देव दीपावली की तैयारियां शुरू हो गई थी.

5/17

घाटों का रंग रोगन कर दीवारों पर पौराणिक कथाओं और देवी देवताओं की चित्रकारी की गई थी. घाट के पार भी रेत पर घाटों की कहानी कहते हुए आकृतियां बनकर बनाई गई थीं.

6/17

पीएम मोदी ने खजूरी में जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर जमकर हमला बोला. साथ ही किसानों के आंदोलन पर भी बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि भ्रम फैलाकर किसानों को विरोध करने पर मजबूर किया जा रहा है. 

7/17

यहां से प्रधानमंत्री के बाद श्री अवधूत भगवान राम घाट पहुंचे. उनके साथ मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मौजूद रहे. यहां से गंगा में 12 किलोमीटर की जल यात्रा क्रूज से की.

8/17

इसके बाद पीएम सीधे ललिता घाट से होते हुए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे, जहां वैदिक मंत्रोंच्चारण के साथ उन्‍होंने महादेव की पूजा-अर्चना की.

9/17

पीएम ने महामृत्‍युंजय जाप के साथ काशी नरेश बाबा विश्वनाथ का रूद्राभिषेक किया. उनके साथ सीएम योगी साये की तरह उनके साथ दिखे. 

10/17

पूजा-अर्चना करने के बाद एक बार फिर वह क्रूज से ही राजघाट पहुंचे. क्रूज से पीएम लोगों को हाथ‍ हिला कर अभि‍नंदन कर रहे थे तो वहीं काशीवासी मोबाइल की लाइट जलाकर उनका स्‍वागत कर रहे थे.

11/17

दूसरी ओर लेजर लाइट शो का नजारा भी खास बन गया था. शिव शंभू गाने पर पीएम पूरी तरह शिव भक्ति में लीन नजर आए.  

Sights, sounds and lights of Kashi. pic.twitter.com/UrxgiTa3J0

— PMO India (@PMOIndia) November 30, 2020

12/17

पीएम ने राजघाट पर पहला दीप दान करके देव दीपावली की शुरुआत की. नौकाविहार करते हुए चेत सिंह घाट पहुंचे जहां शिव महिमा पर आधारित 10 मिनट का लेजर शो देखा.

13/17

पीएम मोदी के दीप जलाते ही काशी के घाटों पर 15 लाख दीप जगमग हो उठे. काशी का यह नजारा देखते ही बन रहा था. 

14/17

राजघाट से PM मोदी ने कहा कि 100 साल से भी पहले माता अन्नपूर्णा की जो मूर्ति काशी से चोरी हो गई थी, वो फिर वापस आ रही है. माता अन्नपूर्णा एक बार फिर अपने घर लौटकर वापस आ रही हैं. 

15/17

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देवी देवताओं की ये प्राचीन मूर्तियां, हमारी आस्था के प्रतीक के साथ ही हमारी अमूल्य विरासत भी हैं. ये बात सही है कि इतना प्रयास अगर पहले किया गया होता, तो ऐसी कितनी ही मूर्तियां, देश को काफी पहले वापस मिल जातीं, लेकिन कुछ लोगों की सोच अलग रही है.

16/17

यहां से पीएम एक फिर क्रूज पर सवार हुए और लेजर शो देखा. लेजर शो देखने के बाद पीएम मोदी संत रविदास घाट पहुंचे. यहां उन्होंने संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. 

17/17

इसके बाद पीएम मोदी भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ पहुंचे. यहां भी पीएम ने लेजर एंड साउंड शो देखा. इस शो को अमिताभ बच्चन ने आवाज दी थी.