Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2328626
photoDetails0hindi

सूखे मेवों को भिगोकर खाना क्यों बेहतर, सेहत के लिए मिलेंगे ये 5 फायदे

आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ज्यादा सर्तक हो गए है. कुछ लोग तो अपने हेल्थ के लिए एक डाइट प्लान भी फॉलो करते है. आइए हम आपको बताते है कौन से ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खाने से आपकी बॉडी को फायदा होगा....  

बीमारियों से मुक्त

1/9
बीमारियों से मुक्त

अच्छी सेहत के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. हेल्दी डाइट की वजह से आप लम्बे समय तक हेल्दी रहेंगे और बढ़ती उम्र में भी आपका शरीर बीमारियों से मुक्त रहेगा. 

हेल्दी डाइट

2/9
हेल्दी डाइट

हेल्दी डाइट से डायबिटीज, दिल का रोग और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा नहीं रहता. कुछ ऐसे सुपरफूड्स हैं जो हमारी इम्युनिटी को स्ट्रांग करते है. इन फूड्स का सेवन करके आप लम्बे समय तक जवान बने रहेंगे. 

 

गर्मी में भिगोकर रखें

3/9
गर्मी में भिगोकर रखें

गर्म तासीर के हेल्दी फूड्स का सेवन अगर गर्मी में भिगोकर करें तो आपका पाचन अच्छा होगा, बॉडी हेल्दी रहेगी, कमजोरी और थकान से भी दूर रहेंगे.  

 

खसखस को भिगोकर खाए

4/9
खसखस को भिगोकर खाए

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर खसखस के दानों का सेवन रात में पानी में भिगोकर करें ताकि बॉडी को भरपूर ताकत मिले. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, हेल्दी फैट, काब्रस और प्रोटीन भरपूर होते है. जो आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्छे होते है. 

 

किशमिश का सेवन

5/9
किशमिश का सेवन

किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है. यह विटामिन A से भरपूर होता है जो हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है.

अलसी के बीज

6/9
अलसी के बीज

अलसी में प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कुछ हेल्दी फैट मौजूद होते है जो हमारी हेल्थ के लिए काफी अच्छे होते है. इसको खाने से बीपी नॉर्मल रहता है और कैंसर से भी बचाव होता है. अगर हम इसे दूध या दही के साथ खाए तो यह और फायदेमंद होगा. 

 

बादाम को भिगोकर खाए

7/9
बादाम को भिगोकर खाए

अगर गर्मी में रोजाना पानी में भिगोकर इसको खाए तो यह बॉडी के लिए बेहद अच्छा होगा. बादाम प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट से भरपूर है. इसको खाने से दिल, दिमाग, नसों और हड्डियो को मजबूत बनाती है. 

डॉ. वेदिका दत्त के मुताबिक

8/9
डॉ. वेदिका दत्त के मुताबिक

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. वेदिका दत्त, एमएससी एंड फूड एंड न्यूट्रीशन एंड एनडीईपी सर्टिफाइड डायबिटेड एजुकेशन की ओर से यह महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सलाह दी गई है. 

डिस्क्लेमर

9/9
डिस्क्लेमर

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.