Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2414116
photoDetails0hindi

Teacher's Day Gift: टीचर्स डे पर अपने गुरु को भूलकर भी ये चीजें ना करें ये गिफ्ट, हो सकते हैं नाराज

स्‍टूडेंट्स और टीचर के रिश्‍ते को खास बनाने के लिए हर साल टीचर्स डे मनाया जाता है. इस दिन स्‍टूडेंट्स अपने टीचर्स को स्‍पेशल फील करवाने के लिए तमाम कोशिशे करते हैं. यहां तक की उन्‍हें गिफ्ट्स भी देते हैं. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि इस दिन क्या गिफ्ट नहीं करना चाहिए?

1/10

Happy Teacher's Day Gift: हर साल 5 सितंबर के दिन टीचर्स डे यानि शिक्षक दिवस मनाया जाता है. ये दिन स्‍टूडेंट्स और टीचर्स के लिए बेहद खास होता है. इस दिन स्‍टूडेंट्स अपने टीचर्स को गिफ्ट्स के जरिये उन्हें शुक्रिया अदा करते हैं.

टीचर्स को लग सकता है बुरा

2/10
टीचर्स को लग सकता है बुरा

स्‍टूडेंट्स को अपने टीचर्स को गिफ्ट देना अच्‍छा लगता है, लेकिन कुछ चीजें गिफ्ट करने से पहले आपको कई बार सोचना चाहिए या फिर उससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इससे आपके टीचर्स को बुरा फील हो सकता है. 

सोच-समझकर दें गिफ्ट

3/10
सोच-समझकर दें गिफ्ट

अगर आप स्टूडेंट है या फिर अभिभावक और आप इस टीचर डे पर मैडम या सर को गिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो बेशक उन्हें तोहफे दीजिए, लेकिन यहां बताए गए कुछ गिफ्ट्स से दूरी बनाकर रखें. उन्हें टीचर्स को कभी न दें.

​घर का पका खाना

4/10
​घर का पका खाना

अगर आप टीचर्स डे पर अपने टीचर की पसंद का खाना उन्‍हें घर पर बनाकर खिलाने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्‍कुल न करें. टीचर को बच्‍चे के घर के बने खाने को लेने में हिचक महसूस हो सकती है. अगर उन्‍हें किसी चीज से एलर्जी हुई, तो आपका खाना उनके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है.

​क्रीम, लोशन

5/10
​क्रीम, लोशन

टीचर्स डे पर पर्सनल केयर प्रॉडक्‍ट्स जैसे कि क्रीम और लोशन गिफ्ट करना सही नहीं है. इस तरह की चीजें इंटिमेट होती हैं और दोस्‍त या परिवार के लोग ही देते हैं. हो सकता है कि आपकी पसंद का गिफ्ट आपकी मैम को पसंद न आए. इसलिए ऐसे गिफ्ट्स से बचें.

परफ्यूम

6/10
परफ्यूम

आप अपनी टीचर को परफ्यूम वाली कैंडल दे सकते हैं लेकिन परफ्यूम गिफ्ट करने से बचें. वैसे तो परफ्यूम या इत्र सभी को पसंद होता है, लेकिन वास्तु शास्त्र में ऐसा कहा गया है कि परफ्यूम गिफ्ट में देने से नकारात्मकता बढ़ती है और लोगों के रिश्ते खराब होते हैं.

​कपड़े

7/10
​कपड़े

पर्सनल केयर प्रॉडक्‍ट्स की तरह ही कपड़े इंटिमेट गिफ्ट माने जाते हैं. स्टूडेंट्स के इस तरह का गिफ्ट देने से टीचर को बुरा लग सकता है. कपड़ों में पसंद ही नहीं बल्कि साइज भी मैटर करती है इसलिए आप अपनी टीचर को कपड़े गिफ्ट ना करें.

जूते-चप्पल

8/10
जूते-चप्पल

आप अपनी टीचर को रुमाल भी गिफ्ट ना करें. किसी को रुमाल गिफ्ट करना सही नहीं माना जाता है. इसके साथ ही अगर आप गिफ्ट के रूप में जूते, चप्पल देना चाहते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें. ये भी अच्छा नहीं माना जाता.

महाभारत

9/10
महाभारत

महाभारत भले ही एक पौराणिक पुस्तक है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि ये किसी को गिफ्ट नहीं करना चाहिए. ऐसे में महाभारत काव्य को आप अपने टीचर्स को देने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आपके उसने से संबंध बिगड़ सकते हैं.

घड़ी

10/10
घड़ी

किसी भी व्यक्ति से उपहार में घड़ी नहीं लेना चाहिए क्योंकि घड़ी समय को दर्शाती है. ऐसे में अगर आप भी टीचर्स डे पर अपनी टीचर को घड़ी गिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो ऐसा भूलकर भी ना करें, क्योंकि इससे उन्हें बुरा फील हो सकता है.