Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2018061
photoDetails0hindi

Sunlight Benefits: परेशान हैं और रात को नहीं आती नींद, तो सूरज की रोशनी करेगी मेंटल स्ट्रेस दूर

 सूरज की रोशनी शरीर की कई परेशानियों को कम कर सकती है. इससे विटामिन-डी की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.        

सूरज की रोशनी

1/10
सूरज की रोशनी

सूरज की रोशनी हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण होती है. सूरज की रोशनी शरीर की कई परेशानियों को कम कर सकती है. इससे विटामिन-डी की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. शरीर के साथ यह मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है.

 

सूरज की रोशनी के अनगिनत लाभ

2/10
सूरज की रोशनी के अनगिनत लाभ

रोज थोड़ी देर सूरज की रोशनी में समय बिताने से आपको सेहत के अनगिनत लाभ मिल सकते हैं.  इसके लिए हमें अलग से कोई मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है. जानें रोज सुबह धूप में थोड़ा सा समय बिताने से आपको सेहत से जुड़े क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

 

डे की फ्रेश शुरुआत

3/10
 डे की फ्रेश शुरुआत

सनलाइट में समय बिताना मददगार साबित हो सकता है. यह मूड को बेहतर बनाता है और आप ज्यादा एक्टिव महसूस करेंगे.

 

विटामिन-डी

4/10
विटामिन-डी

विटामिन-डी की कमी से हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होनी शुरू हो जाती हैं. सबसे ज्यादा विटामिन-डी सूरज की रोशनी से मिलता है.  इसलिए सूरज की रोशनी में थोड़ी देर समय बिताने से आपका रोज का विटामिन-डी का डोज पूरा हो जाएगा.

 

स्लीप साइकिल होगी अच्छी

5/10
स्लीप साइकिल होगी अच्छी

सुबह के समय सूरज की रोशनी लेने से आपकी सोने और जागने की साइकिल बेहतर हो सकती है.  रात को बेहतर नींद आएगी तो आप अगले दिन ज्यादा फ्रेश महसूस करेंगे. सेहत भी दुरुस्त रहती है.

 

अच्छी मेंटल हेल्थ

6/10
अच्छी मेंटल हेल्थ

सुबह की धूप में थोड़ी देर रहने से आपका मूड बेहतर हो सकता है.  यह आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन रिलीज करवाता है, जिससे हमारा मूड बेहतर बनता है.

 

स्ट्रेस होगा कम

7/10
स्ट्रेस होगा कम

सूरज की रोशनी हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज करवाते हैं, जिस कारण हमारा मानसिक स्ट्रेस कम होता है. आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे.

 

स्किन समस्याएं

8/10
स्किन समस्याएं

सूरज की रोशनी में आने से आपको कुछ स्किन संबंधी समस्याओं में भी आराम मिलता है. रोशनी सोरायसिस के लक्षणों को कम करने में मदद करती है. दरअसल, सूर्य की रोशनी में मौजूद अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन आपके ओवरएक्टिव इम्यून रिस्पॉन्स को धीमा करता है और सोरायसिस से होने वाली सूजन और खुजली को भी कम करता है.

 

हार्मोनल बैलेंस

9/10
हार्मोनल बैलेंस

सूरज की रोशनी भी हार्मोनल बैलेंस में अहम भूमिका निभाती है. अगर हम रोज सुबह के वक्त 30 मिनट सूरज की धूप लेते हैं तो इससे हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन कम होता है और मेलाटोनिन हार्मोन बढ़ता है. इससे रात में नींद अच्छी आती है और मूड भी अच्छा होता है.

 

Disclaimer

10/10
Disclaimer

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो नुस्खे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. ऐसी स्थिति में जरूरी है कि आप किसी एक्सपर्ट्स से सलाह लें. फिर ही इन नुस्खों को अपनाएं.