Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2402563
photoDetails0hindi

UP पुलिस कांस्टेबल को मिलेगी कितनी सैलरी और भत्ते? दूसरे राज्यों से क्यों बेहतर यूपी में सिपाही की सुविधाएं?

UP Police Bharti 2024, UP Police Exam: जहां एक ओर यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा चल रही हैं. तो वहीं सीआईएसएफ ने भी कांस्टेबल पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को कितनी सैलरी मिलती है?

1/10

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस और सीआईएसएफ में कांस्टेबल की भर्तियां होनी हैं. यूपी पुलिस की बात करें 60 हजार से ज्यादा पदों पर पुलिस कांस्टेबल की वैकेंसी निकली है, जिसके लिए लिखित परीक्षाएं हो रही हैं. वहीं सीआईएसएफ ने भी कांस्टेबल के 1130 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. आइए जानते हैं कि इन पदों पर अगर कोई उम्मीदवार सेलेक्ट होता है तो उसको कितनी सैलरी मिलती है?

यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती

2/10
यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा चल रही है. ये परीक्षा 23 अगस्त से शुरू हुई थी, जो 31 अगस्त को समाप्त होगी. इस परीक्षा के लिए लगभग 50 लाख आवेदन आए हैं.

कैसे होगा फाइनल सेलेक्‍शन?

3/10
कैसे होगा फाइनल सेलेक्‍शन?

यूपी पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा में चयनित होने वाले उम्‍मीदवारों का फिजिकल टेस्‍ट होगा. उसके बाद फाइनल सेलेक्‍शन होगा, लेकिन सवाल यह उठता है कि इतनी जद्दोजेहद के बाद अगर कोई पुलिस कांस्‍टेबल बन जाता है, तो उसे कितनी सैलरी मिलेगी और कौन-कौन से भत्‍ते मिलेंगे?

प्रमोशन के साथ सैलरी में इजाफा

4/10
प्रमोशन के साथ सैलरी में इजाफा

यूपी पुलिस कांस्‍टेबल के पदों पर सेलेक्‍ट होने के बाद उम्‍मीदवारों को सैलरी के साथ-साथ कई तरह की सुविधाएं मिलती है. जैसे सरकारी नौकरी की सुरक्षा इसके अलावा समय-समय पर उनका प्रमोशन भी होता रहता है. प्रमोशन के साथ ही उनकी सैलरी में भी इजाफा होता है. 

कितनी मिलती है सैलेरी?

5/10
कितनी मिलती है सैलेरी?

यूपी पुलिस कांस्टेबल की नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के मुताबिक मूल वेतन के साथ अन्य भत्ते भी मिलते हैं. पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा में फाइनल सेलेक्‍ट होने वाले उम्मीदवारों को हर महीने ₹21,700 (वेतनमान ₹5,200 से ₹20,200) रुपये सैलरी मिलेगी.

सैलरी में से पीएफ की कटौती

6/10
सैलरी में से पीएफ की कटौती

यूपी पुलिस कांस्‍टेबल को हर महीने मिलने वाली सैलरी में से पीएफ की कटौती होती है. उसके बाद उन्‍हें इनहैंड सैलरी मिलती है. उनका ग्रेड पे 2000 होगा. इसके अलावा वेतनमान ₹5,200 से ₹20,200 तक होगा. यूपी पुलिस कांस्‍टेबल को ₹21,700 का निश्‍चित वेतन मिलेगा.

सैलरी के अलावा मिलेगी कौन-सी सुविधा?

7/10
सैलरी के अलावा मिलेगी कौन-सी सुविधा?

यूपी पुलिस कांस्‍टेबल को डियरनेस अलाउंसेस (DA),मेडिकल अलाउंसेस, लीव इनकैशमेंट, हाउस रेंट अलाउंसेस (HRA),डेटाचमेंट अलाउंसेस, हाई एल्‍टीटयूट अलाउंसेस, ट्रैवेल अलाउंसेस (TA),सिटी कंपेंसटरी अलाउंसेस, अन्‍य अलाउंसेस भी मिलते हैं.

सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती

8/10
सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती

सीआईएसएफ ने कांस्टेबल के 1130 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. वहीं आवेदन करने वाले कैंडिडेट की उम्र 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई है.

क्या है CISF कांस्टेबल चयन प्रक्रिया?

9/10
क्या है CISF कांस्टेबल चयन प्रक्रिया?

सीईएसएफ में कांस्टेबल पदों पर चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, डॉक्यूमेंट्स जैसी प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा. ये चयन परीक्षा सीटीबी मोड में होगा. परीक्षा में कुल 100 नंबरों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे.

CISF कांस्टेबल की सैलरी

10/10
CISF कांस्टेबल की सैलरी

जहां यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर चयनित कैंडिडेट को 21,700 रुपए हर महीने सैलरी मिलेगी. तो वहीं सीआईएसएफ में कांस्टेबल पदों पर चयनित उम्मीदवार को 21,700 – 69,100 रुपए हर महीने वेतन दिया जाएगा. सीआईएसएफ में भी कांस्टेबल को सैलरी के अलावा अन्य भत्तों का भी लाभ दिया जाता है.