Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2411482
photoDetails0hindi

रामनगरी अयोध्या से प्रयागराज तक, यूपी के वो 10 शहर जहां आशियाना बनाने का ख्वाब देखते हैं लोग

यूं तो उत्तर प्रदेश का हर जिला किसी न किसी वजह से महत्वपूर्ण माना जाता है, धार्मिक स्थल से लेकर ऐतिहासिक इमारतें इसको अलग बनाती हैं. लेकिन कई ऐसे शहर हैं, जहां रहने की चाहत हर किसी की होती है. इस लिस्ट में रामनगरी अयोध्या से लेकर कान्हा की नगरी मथुरा तक शामिल है.

लखनऊ

1/9
लखनऊ

लखनऊ को अदब का शहर कहा जाता है, यह उत्तर प्रदेश की राजधानी है. लखनऊ अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक स्थलों और लजीज खाने के लिए जाना जाता है.  गोमती किनारे बसा यह शहर ऐतिहासिक इमारतों से सजा हुआ है. जिनका दीदार करने पर्यटक उमड़ते हैं.

नोएडा

2/9
नोएडा

राजधानी दिल्ली से सटे इस शहर का नाम गौतमबुद्धनगर है. नोएडा में कई नामचीन कंपनियां हैं. नोएडा हरे भरे शहरों में गिना जाता है. शहर का करीब 20 फीसदी हिस्सा हरियाली से भरा हुआ है. यहां रोड, मेट्रो के साथ एयर कनेक्टिविटी का बेहतर विकल्प मिलता है. 

 

आगरा

3/9
आगरा

आगरा की पहचान ताजनगरी के रूप में होती है. ताजमहल की खूबसूरती का दीदार करने देश-दुनिया से पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है. ताज ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी शहर में आगरा का किला जैसी मुगलकाल की इमारतें मौजूद हैं. जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा रही हैं.  

 

वाराणसी

4/9
वाराणसी

दुनिया के सबसे पुराने शहरों में वाराणसी की गिनती होती है.जिसे काशी और बनारस के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू धर्म में इस जगह का सबसे पवित्र स्थानों में से एक है.वाराणसी की संस्कृति का गंगा नदी, काशी विश्वनाथ मन्दिर और इसके धार्मिक महत्त्व से अटूट रिश्ता है. ये शहर उत्तर भारत का सांस्कृतिक एवं धार्मिक केन्द्र रहा है.

मथुरा

5/9
मथुरा

भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा धार्मिक पर्यटन के लिहाज से बेहद खास माना जाती है. कान्हा की नगरी का जादू ऐसा है कि यहां दुनियाभर से श्रद्धालु आते हैं. मथुरा भारतीय सभ्यता और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा है. 

 

प्रयागराज

6/9
प्रयागराज

प्रयागराज जिसे पहले इलाहाबाद के नाम से जाना जाता था. इसकी गिनती यूपी के सबसे बड़े शहर में होती है. यहां का इतिहास, धार्मिक महत्व पर्यटकों के लिए पसंदीदा रहा है. शहर कुंभ मेले से लेकर तीन नदियों (गंगा, यमुना, सरस्वती) के संगम के लिए खास पहचान रखता है. यहां खुसरो बाग जैसे मकबरे, इलाहाबाद किला और कई मस्जिदें भी हैं. 

 

अयोध्या

7/9
अयोध्या

अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो चुका है. अयोध्या ही नहीं देश में इसे आस्था के बड़े प्रतीक के तौर पर देखा जाता है. मंदिर का निर्माण होने से यूपी का आध्यात्मिक पर्यटन का केंद्र बनकर उभरा है. 

 

वृंदावन

8/9
वृंदावन

वृंदावन को भगवान कृष्ण की नगरी के तौर पर भी जाना जाता है. मान्यता है कि कान्हा इसी शहर में बसते हैं. शहर में आने मात्र से मन कृष्णमय हो जाता है. मथुरा से वृंदावन बेहद नजदीक है. यहां भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी के कई मंदिर मौजूद हैं. 

 

गोरखपुर

9/9
गोरखपुर

गोरखपुर जिला नेपाल पास स्थित मशहूर शहर है. उत्त प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसी शहर से आते हैं. इस शहर में नाथ संप्रदाय का पीठ गोरखनाथ मंदिर है. यह संत परमहंस योगानंद की जन्मस्थली रहा है. शहर कई ऐसी ऐहिताहिस स्थलों को समेटे है.