Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2276691
photoDetails0hindi

वट सावित्री के दिन बनाएं ये 5 पकवान, भोग और प्रसाद के लिए रहेंगे उत्तम

पति की लंबी उम्र और उसकी खुशहाली के लिए रखा जाने वाला प्रसिद्ध उपवास त्योहार वट सावित्री का व्रत लगभग आ ही चुका है. इस साल यह व्रत 6 जून 2024 को है. इस व्रत में बरगद के पूजा की जाती है और उसे भोग लगाया जाता है.

बेसन का हलवा

1/11
बेसन का हलवा

बेसन का हलवा बनाने के लिए आपको एक कटोरी बेसन, आधा कटोरी घी, चीनी आवश्यकतानुसार, ड्राई फ्रूट्स की कतरन, पानी या दूध की जरूरत होगी.

कैसे बनाएं बेसन का हलवा

2/11
कैसे बनाएं बेसन का हलवा

एक पैन में आधा कटोरी घी डालकर बेसन को घी में अच्छे से भूनकर पानी और चीनी डालें.  फिर इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर इसे तब तक पकाएं, जब तक हलवा कड़ाही से अलग ना दिखने लगे, इसके बाद ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें.

पुदीना और नींबू का शरबत

3/11
पुदीना और नींबू का शरबत

पुदीना और नींबू शरबत के लिए आपको पुदीना के पत्ते, चीनी, पानी, पुदीना अर्क, पुदीना और नींबू की आवश्यकता होगी. 

कैसे बनाएं पुदीना- नींबू शरबत

4/11
कैसे बनाएं पुदीना- नींबू शरबत

यह शरबत बनाने के लिए आवश्यकतानुसार पानी में मिठास के अनुसार चीनी डालें, चीनी और पानी को घुलने तक मिलाएं और उसमें नींबू का रस और पुदीना अर्क डालकर मिक्स करें. सभी को मिलाने के बाद शरबत में बर्फ के टुकड़े डालकर पुदीने के पत्ते से गार्निश कर सर्व करें. यह पूजा के बाद बच्चों में बांटा भी जाता है.

मीठी बूंदी रेसिपी

5/11
मीठी बूंदी रेसिपी

मीठी बूंदी बनाने के लिए आपको, बेसन, पानी, तलने के लिए आधा गिलास रिफाइंड ऑयल और आधा कटोरी गुड़ चाहिये.

 

कैसे बनाएं मीठी बूंदी

6/11
कैसे बनाएं मीठी बूंदी

मीठी बूंदी बनाने के लिए बेसन में पानी डालकर गाढ़ा घोल बनाएं. घोल को 5 मिनट तक फेंटने के बाद 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसकी छोटी-छोटी बूंदें छानें कड़ाही में तलते जाएं. और फिर बूंदी को गुड़ की चासनी में डालें. ठंडा होने पर इसे प्लेट में निकालें, प्रसाद तैयार है.

आटे का हलवा

7/11
आटे का हलवा

आटे का हलवा बनाने के लिए आपको 100 ग्राम गेहूं आटा, 100 ग्राम चीनी, 1 बड़ा चम्मच शुद्ध घी, इलायची पावडर, 4-5 केसर के लच्छे, मेवे की कतरन की आवश्यकता होगी.

कैसे बनाएं आटे का हलवा

8/11
कैसे बनाएं आटे का हलवा

एक कड़ाही में घी गरम करके आटा डालकर धीमी आंच पर गुलाबी होने तक सेकें. एक बर्तन में अलग से पानी गरम करके आटे में डाल कर जल्दी-जल्दी चलाएं. थोड़ा गाढ़ा होने पर चीनी मिलाएं और चलाएं.  फिर इलायची पावडर, मेवे की कतरन डाल दें. जब हलुआ घी छोड़ने लगे तब उतार लें. आपका शाही हलवा तैयार है. 

पंचामृत

9/11
पंचामृत

पंचाममृत बनाने के लिए आपको 50 मिली गाय का ताजा दूध, 2 टेबल स्पून मिश्री (पिसी), 1 टेबल स्पून शहद, 1 टी स्पून देशी घी, 2 टेबल स्पून ताजा दही, कुछ तुलसी के पत्ते, पके केले लें. 

पंचामृत कैसे बनाएं

10/11
पंचामृत कैसे बनाएं

दूध में पिसी मिश्री, शहद, दही एवं घी मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें. इसमें तुलसी के पत्ते एवं केले की कतलें मिलाएं. प्रसाद और भोग के लिए पंचामृत तैयार है.

DISCLAIMER

11/11
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए  ZEE UPUK उत्तरदायी नहीं है.