Pradhan Mantri Awas Yojana: PM मोदी ने UP के 6 लाख लोगों को दी 2691 करोड़ की सौगात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand831546

Pradhan Mantri Awas Yojana: PM मोदी ने UP के 6 लाख लोगों को दी 2691 करोड़ की सौगात

लाभार्थियों को घर के अलावा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत अकुशल कामगार श्रेणी के तहत भी मदद दी जाती है.

Pradhan Mantri Awas Yojana: PM मोदी ने UP के 6 लाख लोगों को दी 2691 करोड़ की सौगात

लखनऊ: पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से उत्तर प्रदेश को आज बड़ी सौगात मिली. राज्य के 6.1 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2691 करोड़ की सहायता राशि जारी की है. इसके लिए आज 12.00 बजे से पीएम मोदी वर्चुअल संवाद के जरिए प्रदेशवासियों को संबोधित कर रहे हैं.

पीएम के साथ उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद हैं. बता दें, योजना में  5.30 लाख ऐसे लाभार्थी होंगे जिन्हें आर्थिक सहायता की पहली किस्त मिलेगी. जबकि 80 हजार लाभार्थी ऐसे होंगे, जिन्हें दूसरी किस्त मिलेगी.

ये भी पढ़ें: समय का पालन न करने वालों पर योगी सरकार सख्त, ऑफिस आने में हुए लेट तो होगी कार्रवाई

PMAYG के तहत मदद के लिए मिलती है इतनी राशि 
पीएमएवाई-जी के लाभार्थियों को घर के अलावा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (Mahatma Gandhi National Rural Employment) के अंतर्गत अकुशल कामगार श्रेणी के तहत भी मदद दी जाती है. साथ ही, शौचालय निर्माण के लिए स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (Swachh Bharat Mission) या अन्य स्त्रोत से 12,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है.

इस योजना को केंद्र सरकार और राज्यों तथा केंद्र शासित सरकारों की अन्य योजनाओं के साथ भी जोड़ा गया है. इसके तहत लाभार्थी को एलपीजी कनेक्शन का लाभ देने के लिए उज्ज्वला योजना, बिजली कनेक्शन, और सुरक्षित पेयजल आपूर्ति के लिए जल जीवन मिशन इत्यादि को इसमें शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें: Lucknow University: टूरिज्म छात्रों को मिलेगा बड़ा मौका, अब देश के किसी भी हिस्से में कर पाएंगे ट्रेनिंग

2016 में शुरू हुआ था PMAYG 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने “2022 तक सभी को घर” दिये जाने का आह्वान किया था, जिसके लिए 20 नवंबर, 2016 को पीएमएवाई-जी योजना का शुभारंभ किया गया था. इस योजना के अंतर्गत अब तक 1.26 करोड़ घर पहले ही बनाए जा चुके हैं. पीएमएवाई-जी के अंतर्गत मैदानी इलाकों में प्रत्येक लाभार्थी को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये, जबकि पहाड़ी क्षेत्रों (पूर्वोत्तर राज्यों, दुर्गम स्थानों, जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित क्षेत्रों, आईएपी, एलडबल्यूई जिलों) के लोगों को 1.30 लाख की आर्थिक सहायता दी जाती है.

WATCH LIVE TV

Trending news