NIA Raid: प्रयागराज समेत यूपी के कई जिलों में एनआईए की रेड, इंकलाबी छात्र मोर्चा के नेता के घर छापेमारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2406690

NIA Raid: प्रयागराज समेत यूपी के कई जिलों में एनआईए की रेड, इंकलाबी छात्र मोर्चा के नेता के घर छापेमारी

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज समेत कई जिलों में राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने शुक्रवार सुबह अचानक छापेमारी की. अचानक इस रेड से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. 

Prayagraj NIA Raid

Prayagraj Latest News in Hindi: प्रयागराज के कर्नलगंज इलाके में एनआईए ने शुक्रवार को छापेमारी की. इंकलाबी छात्र मोर्चा के नेता देवेन्द्र आजाद के कमरे पर एनआईए ने ये रेड डाली. शहरी नक्सलियों को फंडिंग के मामले में छापेमारी की ये आशंका जताई जा रही है. प्रयागराज के शिवकुटी में एनआईए दस्ते ने सितंबर में भी छापेमारी की. PUCL प्रमुख सीमा आजाद के घर टीम पहुंची थी. सीमा आजाद के हसबैंड विश्व विजय छात्र संगठन दिशा से जुड़े हैं

प्रतिबंधित संगठन से जुड़े सदस्य रडार पर
खबरों के मुताबिक, प्रयागराज के अलावा बलिया और अन्य जिलों में भी एनआईए की रेड हुई है. प्रतिबंधित सीपीआई माओवादी संगठन से जुड़े संदिग्ध सदस्यों की छानबील को लेकर 4 राज्यों में एनआईए ने ये कार्रवाई की है. इससे पहले भी वाराणसी, देवरिया, चंदौली, प्रयागराज और आजमगढ़ में छापा मारा गया था. आज भी इन्हीं जिलों में संदिग्ध नक्सलियों के खिलाफ एक्शन लिया गया.

देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त
खबरों में कहा गया है कि नक्सल संगठन देश विरोधी गतिविधियों के लिए ट्रेनिंग और अन्य साजोसामान जुटाने में लगे हुए हैं. जांच दल ने ऐसे सदस्यों के मोबाइल, लैपटॉप, पेन ड्राइव, और सिम कार्ड जैसे इलेक्ट्रानिक साक्ष्य जुटाए हैं, जिनकी जांच की जा रही है.

इससे पहले सितंबर 2023 एनआईए ने पूर्वांचल के इन जिलों में ताबड़तोड़ छापेमारी की थी. वाराणसी में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की छात्रा के घर पर रेड डाली गई थी, जो भगत सिंह मोर्चा नाम के संगठन से जुड़ी थी. देवरिया, चंदौली, प्रयागराज, वाराणसी, आज़मगढ़, जैसे आठ जिलों में ये छापेमारी हुई थी.

देवरिया में NIA Raid
देवरिया में राष्ट्रीय जनवादी पार्टी के महासचिव रामनाथ चौहान भी छापेमारी के दायरे में आए थे. चौहान के उमा नगर कॉलोनी स्थित आवास पर सुबह टीम ने रेड डाली थी. 

देहरादून में ईडी रेड
उधर, उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में ईडी (ED Raid in Dehradun) की छापेमारी चल रही है. रजिस्ट्री घोटाले को लेकर डालनवाला में एक बड़े अधिवक्ता के आवास पर रेड डाली गई. ऋषिकेश में भी यह छापेमारी हुई है. रजिस्ट्री घोटाले से संबंधित दस्तावेज और बैंकिंग कागजात को लेकर छानबीन की गई है.

उत्तर प्रदेश के नवीनतम समाचार के लिए जी न्यूज़ से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Prayagraj News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज सबसे पहले आपके पास, हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news