Purvanchal first veterinary college: गोरखपुर को जल्द मिलेगा करोड़ों की लागत वाला पशु चिकित्सा महाविद्यालय, बिहार से लेकर नेपाल लोगों को होगा लाभ
Advertisement

Purvanchal first veterinary college: गोरखपुर को जल्द मिलेगा करोड़ों की लागत वाला पशु चिकित्सा महाविद्यालय, बिहार से लेकर नेपाल लोगों को होगा लाभ

Purvanchal first veterinary college: गोरखपुर में पशु चिकित्सा का ताल नदोर में तीन मार्च को सीएम योगी आदित्यनाथ आधारशिला रखने जा रहे हैं. भविष्य में इसे विश्वविद्यालय के तौर पर अपग्रेड करने की भी योजना है.

purvanchal first veterinary college

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आने वाले महीने के तीन मार्च को गोरखपुर के ताल नदोर पहुंचेगे और यहां पर पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय का शिलान्यास करेंगे. हालांकि अभी तो यह महाविद्यालय ही होगा लेकिन बाद में इसे विश्वविद्यालय के तौर अपग्रेड किया जाएगा. पशु चिकित्सा महाविद्यालय से पूर्वांचल को तो लाभ पहुंचेगा ही, इसके साथ साथ नेपाल व बिहार के बच्चे भी महाविद्यालय में अपनी पढ़ाई कर पाएंगे. 

महाविद्यालय को विकसित करने की योजना
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थापित हो रहे पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय, पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय के साथ ही गो अनुसंधान संस्थान, मथुरा से संबद्ध रहने वाला है. जब यह निर्मित हो जाएगा तब से पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिमी बिहार व पड़ोसी देश नेपाल के पशुपालकों व पशु चिकित्सा में रुचि लेने वाले और इसकी पढ़ाई करनी की इच्छा रखने वालों के लिए सहुलियत हो जाएगी. क्रमवार तीन चरणों में इस महाविद्यालय को विकसित करने की योजना तैयार की गई है. 

परिसर और लागत
इसके लिए 80 एकड़ भूमि की पहचान की जा चुकी है जोकि गोरखपुर-वाराणसी हाईवे पर स्थित ताल नदोर में है. 228 करोड़ रुपये की लागत पहले चरण के निर्माण पर लगने वाला है. कार्यदायी संस्था के तौर पर लोक निर्माण विभाग को इससे जुड़ी जिम्मेदार दी गई है. महाविद्यालय के परिसर में कई सारी सुविधाएं दी जाएंगी, जैसे- हॉस्पिटल ब्लॉक, एकेडमिक ब्लॉक, स्टाफ क्वार्टर के साथ ही छात्रावास जैसी मूलभूत सुविधाएं. यहां पर पशु चिकित्सा विज्ञान से संबंधित अलग अलग विधाओं के शोध अध्ययन केंद्र भी बनाए जाएंगे. 'नेट जीरो एनर्जी' की अवधारणा पर महाविद्यालय परिसर को विकसित करने की तैयारी है. शुरुआती चरण में यहां 100 छात्रों के स्नातक स्तर पर प्रवेश दिया जाएगा. 

परियोजनाओं का लोकार्पण
इसके एक दिन पहले यानी मार्च की 2 तारीख को महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ जिले को 49 विकास परियोजनाओं की सौगात देने वाले हैं जोकि 1007 करोड़ रुपये की लागत वाली हैं. करीब 954 करोड़ रुपये 35 परियोजनाओं का सीएम योगी शिलान्यास करेंगे और 53 करोड़ रुपये से ज्यादा की14 परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे. 

लोकार्पण और शिलान्यास की परियोजनाओं में क्या क्या शामिल हैं- 
बाढ़ बचाव
फ्लाईओवर
सड़क एवं नाली निर्माण
कलेक्ट्रेट परिसर में डिजिटल लाइब्रेरी का निर्माण
पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में आवासीय व अनावासीय भवन
एमईएस ऑफिस की शिफ्टिंग
पर्यटन विकास के कार्य
यूपी के इन इलाकों में बारिश-ओले पड़ने के आसार, मौसम विभाग ने जारी की 3 दिन की चेतावनी

Trending news