close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राज बब्बर को हटाकर अजय कुमार लल्लू को सौंपी गई UP कांग्रेस की कमान, इसलिए किया गया फेरबदल

UP Congress: यूपी कांग्रेस की नई कार्यकारिणी में 4 उपाध्यक्ष, 12 महासचिव और 24 सचिव भी बनाए गए हैं. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी घोषित होने के साथ ही 18 वरिष्ठ नेताओं की एक सलाहकार समिति भी गठित की गई है, जिसकी अध्यक्षता खुद प्रियंका गांधी करेंगी.

राज बब्बर को हटाकर अजय कुमार लल्लू को सौंपी गई UP कांग्रेस की कमान, इसलिए किया गया फेरबदल
अजय कुमार लल्लू और राज बब्बर की फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) कांग्रेस (Congress) को मजबूत करने की कसरत में जुटी प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Yatra) ने लंबी कसरत के बाद नई कार्यकारिणी का गठन कर दिया है. कांग्रेस ने बड़ा फेरबदल करते हुए अजय कुमार लल्लू (Ajay Kumar Lallu) को उत्तर प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है और राज बब्बर (Raj Babbar) की छुट्टी कर दी गई है. अजय कुमार लल्लू मौजूदा वक्त में कुशीनगर (Kushinagar) जिले की तमकुहीराज विधानसभा सीट से विधायक हैं. 

यूपी कांग्रेस की नई कार्यकारिणी में 4 उपाध्यक्ष, 12 महासचिव और 24 सचिव भी बनाए गए हैं. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी घोषित होने के साथ ही 18 वरिष्ठ नेताओं की एक सलाहकार समिति भी गठित की गई है, जिसकी अध्यक्षता खुद प्रियंका गांधी करेंगी. इसके अलावा एक 8 सदस्यों का स्ट्रेटिजी ग्रुप भी बनाया गया है, जिसमें तेज-तर्रार अनुभवशाली नेताओं को रखा गया है.

2019 के लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद से ही यूपी कांग्रेस में सर्जरी की ख़बरें आ रही थीं, प्रियंका गांधी ने मैराथन बैठकों के बाद नई टीम तैयार की और अब औपचारिक ऐलान किया गया है. नई कार्यकारिणी के सामने सबसे पहली चुनौती 11 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में बेहतर प्रदर्शन करना है. उसके बाद संगठन की मजबूती और खुद को विपक्षियों में नंबर वन साबित करने की भी चुनौती होगी. 

लाइव टीवी देखें

प्रियंका गांधी ने 2022 में कांग्रेस को उत्तर प्रदेश की सत्ता तक पहुंचाने का दावा किया है, लिहाजा नई टीम भी उसके आधार पर ही तैयार की गई है. अब सवाल इसी बात का है कि क्या अजय कुमार लल्लू प्रियंका गांधी की उम्मीदों पर खरे उतर पाएंगे?  क्या यूपी कांग्रेस की नई टीम जनता के बीच पकड़ बना पाएगी? क्या यूपी कांग्रेस के नए पदाधिकारी हर जिले, हर विधानसभा में संगठन को मजबूत कर पाएंगे?