रामपुर नवाब के 2 वारिसों की हो चुकी मौत, जानिए उनके हिस्से की करोड़ों की जायदाद का क्या होगा?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand791817

रामपुर नवाब के 2 वारिसों की हो चुकी मौत, जानिए उनके हिस्से की करोड़ों की जायदाद का क्या होगा?

अरुण सक्सेना कहते हैं कि 26.50 अरब की संपत्ति 18 हिस्सों में ही बंटेगी. अब कोर्ट तय करेगा कि केसरी जमानी बेगम और तलत जमानी बेगम के हिस्से की संपत्ति किसको मिलेगी. इन दोनों का हिस्सा कुल संपत्ति में अलग-अलग 4.167 फीसद है.

रामपुर नवाब के 2 वारिसों की हो चुकी मौत, जानिए उनके हिस्से की करोड़ों की जायदाद का क्या होगा?

रामपुर: रामपुर के आखिरी नवाब रजा अली खां की 26.50 अरब रुपए की जायदाद के बंटवारे का मुद्दा सुलझते-सुलझते फिर उलझ गया. लंबी कानूनी लड़ाई के बाद नवाब की जायदाद की कुल कीमत कितनी है ये अंदाजा लगाया जा सका. कोर्ट के आदेश पर उसे 18 वारिसों में बांटा जाना है लेकिन उनमें 2 की मौत हो चुकी है, जिन दो लोगों की मौत हो चुकी है उनका कोई वारिस भी नहीं है. अब पेच ये फंसा है कि उन दो लोगों का हिस्सा किसे दिया जाए? दो लोगों का ये हिस्सा छोटा-मोटा होता तो फिर भी मामला किसी तरह से निपट जाता लेकिन ये हिस्सा भी करोड़ों में है, लिहाजा इस उलझन को सुलझाने में कानूनी माथापच्ची हो रही है.  

अब कोर्ट फैसला करना है कि करोड़ों की ये संपत्तियां किसके हिस्से जाएंगी. संपत्तियों के बंटवारे की जिम्मेदारी कोर्ट ने एडवोकेट कमिश्नर अरुण सक्सेना को सौंपी है. उनका कहना है कि रामपुर नवाब के 16 वारिस ही जिंदा हैं. कोर्ट में मरहूम केसरी जमानी बेगम और तलत जमानी बेगम की ओर से संपत्ति पर अपना दावा करने कोई नहीं पहुंचा. अरुण सक्सेना कहते हैं कि 26.50 अरब की संपत्ति 18 हिस्सों में ही बंटेगी. अब कोर्ट तय करेगा कि केसरी जमानी बेगम और तलत जमानी बेगम के हिस्से की संपत्ति किसको मिलेगी. इन दोनों का हिस्सा कुल संपत्ति में अलग-अलग 4.167 फीसद है. यानी दोनों के हिस्से करीब 104-104 करोड़ की संपत्ति आनी है.

COVID प्रबंधन में योगी सरकार की दुनिया में तारीफ, दिल्‍ली-महाराष्‍ट्र-केरल को SC की फटकार

ये हैं 16 पक्षकार जिनमें बटनी है नवाब की संपत्ति
बाकी जिन 16 पक्षकारों में संपत्ति बटेगी उनमें बेगम नूरबानो, नवाब काजिम अली खां रामपुर में रहते हैं. तलत फातिमा हसन पत्नी कामिल हसन कैलीफोर्निया में रहती हैं. समन अली खां उर्फ समन खां महाराष्ट्र में रहती हैं. सैय्यद सिराजुल हसन बेंगलुरु में और गिजाला मारिया सैगबर्ग जर्मनी में रहती हैं. सबा दुंरेज़ दिल्ली, सैय्यद सुजात हुसैन बेंगलुरु, सैय्यदा बिजरीस बेगम दिल्ली, सैय्यदा अख्तर लका बेगम लखनऊ, सैय्यदा कमर लाका बेगम बेंगलुरु में रहती हैं. गिसेला मारिया अली खान जर्मनी, सैय्यद रज़ा अंडरेव्स अली खान जर्मनी, सैय्यद नदीम अली खान जर्मनी, एमआर खान मेरीलैंड में रहते हैं. रामपुर नवाब की संपत्ति का एक हिस्सा 'कस्टोडियन ऑफ एनीमि प्रॉपर्टी ऑफ इंडिया' को भी जाएगा. क्योंकि इनके कुछ लोग पाकिस्तान चले गए थे.

रामपुर नवाब की संपत्ति एक नजर में
चल संपत्ति- 64.50 करोड़ रुपये
कोठी खासबाग- 14.35 अरब रुपये
कोठी शाहबाद- 7.21 अरब रुपये
कोठी बेनजीर- 2.99 अरब रुपये
नवाब रेलवे स्टेशन- 1.13 अरब रुपये
कुंडा-19.21 करोड़ रुपये

1930 में बनकर तैयार हुई थी कोठी खासबाग
कोठी खासबाग के बारे में दावा किया जाता है कि देश की पहली वातानुकूलित कोठी है. यूरोपीय-इस्लामी शैली में बनी यह कोठी बेहद खूबसूरत है. इसमें करीब 200 कमरे और बड़े-बडे हाल हैं. इस कोठी में रामपुर नवाब का दफ्तर, सिनेमा हाल, संगीत हाल, स्वीमिंग पूल भी है. रामपुर के सिविल लाइंस क्षेत्र में बनी इस कोठी के चारों ओर बाग है, जिसमें एक लाख से ज्यादा पेड़ लगाए गए थे. कोठी में बेशकीमती पेंटिंग्स लगी हैं. इनकी कीमत 23 करोड़ आंकी गई है.

WATCH LIVE TV

Trending news