लखनऊ: योगी सरकार ने UPSC, राज्य लोक सेवा आयोग, बैंक, एसएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे होनहार छात्रों के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की है. इसके लिए सरकार 'अभ्युदय योजना' लाई है. जिसकी शुरुआत बसंत पंचमी यानी 16 फरवरी से होगी. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 10 फरवरी से शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर रजिस्ट्रेशन शुरू होने की जानकारी दी है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है 'अभ्युदय योजना'
प्रदेश के दूर-दराज इलाकों में रहने वाले और गरीब तबके के होनहार छात्रों के लिए योगी सरकार 'अभ्युदय योजना' लेकर आई है. यह योजना उन स्टूडेंट्स के लिए है जो शहरों में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए नहीं जा सकते. प्रदेश के हर मंडल में शुरू होने वाली अभ्युदय कोचिंग ऐसे छात्रों के लिए वरदान साबित होगी, जिनके पास प्रतिभा तो है, पर संसाधनों की कमी में पीछे रह जाते हैं. 


ऐसा कौन सा जानवर है जो कभी पानी नहीं पीता? जानिए- IAS इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ऐसे सवालों के जवाब


अभ्युदय कोचिंग' में इन परीक्षाओं की होगी तैयारी
सरकार की इस योजना  के जरिए छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उच्‍च स्‍तरीय मार्गदर्शन और एग्जाम से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी. जिसमें संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC), अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC), अन्‍य भर्ती बोर्ड, नीट (NEET), जेईई (JEE), एनडीए (NDA), पीओ (PO), एसएससी (SSC), टीईटी (TET), बीएड (B.Ed) और अन्य परीक्षाएं शामिल हैं.


यूपी के इस जिले में उगाई जाती है सबसे लंबी मूली! 6 फीट लंबी, 2.5 इंच मोटी


IAS, IPS और PCS ऑफिसर देंगे स्टूडेंट्स को मार्गदर्शन
सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश के 71वें स्थापना दिवस पर युवाओं को मुफ्त कोचिंग सुविधा की सौगात दी थी. इन कोचिंग सेंटर्स में प्रदेश के छात्रों को आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और पीसीएस (PCS) अधिकारी कोचिंग देंगे, वह भी बिल्कुल मुफ्त में. इसके तहत उत्तर प्रदेश के हर मंडल से 500 छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा. 


Viral Video: मुर्गी को छेड़ना लड़की को पड़ा भारी, सिखाया ऐसा सबक निकल गई चीख


WATCH LIVE TV