यूपी के इस जिले में उगाई जाती है सबसे लंबी मूली! 6 फीट लंबी, 2.5 इंच मोटी
Advertisement

यूपी के इस जिले में उगाई जाती है सबसे लंबी मूली! 6 फीट लंबी, 2.5 इंच मोटी

उत्तर प्रदेश (UP) के जौनपुर (Jaunpur) में 6 फीट लंबी मूली पैदा होती है. कभी-कभी लंबाई इतनी होती है कि आदमी भी छोटे पड़ जाते हैं. 

जौनपुर की फेमस मूली

लखनऊ:  एक कहावत काफी फेमस है- ' मूली-गाजर की तरह काट दिए जाओगे'. लेकिन अगर मूली 6 फीट लंबी हो, तो उसे काटना तो दूर, उठाना भी मुश्किल हो जाएगा. जी हां! उत्तर प्रदेश (UP) के जौनपुर (Jaunpur) में 6 फीट लंबी मूली पैदा होती है. कभी-कभी लंबाई इतनी होती है कि आदमी भी छोटे पड़ जाते हैं. आइए जानते हैं...

लावारिस लाश को कंधे पर लादकर एक km पैदल चली महिला SI, जज्बे को सलाम कर रहे लोग

नेवार प्रजाति की है ये मूली
जौनपुर शहर गोमती नदी के किनारे बसा है. गोमती से सटे कुछ इलाके हैं. करीब 10-12 गांव. इन गांवों की अपनी भौगोलिक परिस्थिति की वजह से यहां स्पेशल नेवार प्रजाति की मूली (Radish) उग पाती है. 2.5 इंच मोटी मूली सिर्फ लंबाई-चौड़ाई के लिए ही फेमस नहीं है. बल्कि इसका अपना स्वाद भी काफी शानदार है. बाजार में मिलने वाली मूली से इतर इसमें काफी मिठास पाई जाती है. 

ये 5 क्रिएटिव ट्वीट्स देख आप भी कहेंगे, Wow! Police हो तो यूपी जैसी

बताया जाता है कि इसके पीछे इन गांवों की मिट्टी का भी कमाल है. किसान अक्सर मूली बोने से पहले तम्बाकू की फसल पैदा करते हैं. इसका असर भी मूली पर देखने को मिलता है.

शायद अब ना देखने को मिले
जब आप जौनपुर की मूली को लेकर गूगल करेंगे, तो आपको उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की तस्वीर दिख जाएगी. इसके अलावा कई और बड़ी मूली की तस्वीरें देखने को मिलेंगी. लेकिन अब हालात धीरे-धीरे बदल रहे हैं. जलवायु परिवर्तन और शहर के बढ़ते प्रदूषण का असर मूली पर देखने को मिल रहा है.  पहले जहां मूली 15 से 17 किलो तक के वजन की मिल जाती थी. वहीं, अब ऐसा नहीं हो रहा है. मूली का वजन गिरकर 5 से 7 किलो की हो गई. लंबाई भी पिछले कुछ समय से कम हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस मिट्टी पर मूली उगाई जाती थी, अब वहां लोगों ने मकान बना लिए हैं. इस वजह पैदावार भी कम हो गई है. 

WATCH LIVE TV

Trending news