September 2023 Vrat Tyohar: परिवर्तिनी एकादशी से लेकर गणेश विसर्जन तक, नोट करें इस सप्ताह के व्रत त्योहार की पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1885268

September 2023 Vrat Tyohar: परिवर्तिनी एकादशी से लेकर गणेश विसर्जन तक, नोट करें इस सप्ताह के व्रत त्योहार की पूरी लिस्ट

24 to 30 September 2023 Vrat Tyohar date: इस सप्ताह कई महत्वपूर्ण व्रत त्योहार पड़ने वाले हैं, जैसे कि परिवर्तिनी एकादशी, बुध प्रदोष व्रत और वामन जयंती. आइए इस सप्ताह पड़ने वाले सभी व्रत त्योहार की पूरी लिस्ट पर एक नजर डालते हैं.

Vrat And Festivals List

September 2023 Vrat Tyohar: 24 सितंबर दिन रविवार से सितंबर 2023 का अंतिम सप्ताह शुरू हो चुका है. ऐसे में 24 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक यानी रविवार से लेकर शनिवार तक कई व्रत त्योहार पड़ने वाले हैं. परिवर्तिनी एकादशी, बुध प्रदोष व्रत के साथ ही वामन जयंती, अनंत चतुर्दशी और भाद्रपद पूर्णिमा जैसे कई व्रत और त्योहार इस सप्ताह में पड़ रहे हैं. इस सप्ताह में गणेशजी के विसर्जन का भी भक्तों को मिलने वाला है. 10 दिनों चलने वाले गणेश उत्सव का समापन भी इसी सप्ताह हो रहा है. आइए 24 से 30 सितंबर 2023 तक के व्रत और त्योहार की पूरी लिस्ट देखते हैं. 

25 सितंबर, सोमवार को परिवर्तिनी एकादशी व्रत
परिवर्तिनी एकादशी का व्रत सितंबर के 25 तारीख को पड़ रहा है. भाद्रपद मा​ह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को परिवर्तिनी एकादशी होती है और इस दिन भगवान विष्णु की पूरे विधि विधान से पूजा की जाती है. 25 सितंबर सोमवार को भाद्रपद शुक्ल एकादशी तिथि सुबह 07 बजकर 55 मिनट से शुरू होकर 26 सितंबर मंगलवार को सुबह के समय 05:00 बजे समाप्त हो रहा है. व्रत का पारण 26 सितंबर को किया जाएगा जिसका समय दोपहर 01:25 बते से लेकर दोपहर के ही 03:49 बजे के बीच का होगा. 

26 ​सितंबर, मंगलवार को वैष्णव परिवर्तिनी एकादशी व्रत और वामन जयंती
इस साल का वामन जयंती सितंबर की 26 तारीख को पढ़ रही है. भाद्रपद मा​ह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली द्वादशी तिथि को वामन अवतार में भगवान विष्णु प्रकट हुए थे. इस तरह इस तिथि पर वामन जयंती मनाने का विधान है. वामन देव की पूजा पूरे विधान के साथ इस दिन किए जाते हैं. वामन अवतार में राजा बलि से भगवान विष्णु ने 3 पग भूमि दान में मांग लिया था. 

27 सितंबर, बुधवार को बुध प्रदोष का व्रत है
सितंबर के अंतिम प्रदोष का व्रत सितंबर की 27 तारीख को पड़ रहा है. बुधवार पड़ने वाला यह व्रत भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष में त्रयोदशी तिथि को है. प्रदोष काल में शिवजी की इस दिन पूजा की जाएगी जिसके लिए शुभ मुहूर्त शाम 06:12 बजे से शुरू होतकर रात के 08:36 बजे तक रहने वाला है. बुध प्रदोष व्रत करने से जातक के इच्छाओं की पूर्ति होती है साथ ही भोलेनाथ का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

28 सितंबर, गुरुवार: अनंत चतुर्दशी, गणेश विसर्जन
अनंत चतुर्दशी 2023 भाद्रपद शुक्ल चतुर्दशी ति​थि को है. इस दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूरे विधि से पूजा की जाती है. वैष्णव भक्त अनंत चतुर्दशी के दिन हाथ में अनंत सूत्र बांधते हैं. इसके अलावा इसी तिथि पर गणेश विसर्जन भी पड़ रहा है. 19 सितंबर को शुरू हुआ गणेश चतुर्थी का त्योहार इस दिन गणेश विसर्जन के साथ ही समाप्त हो जाएगा और फिर लोग बप्पा से फिर आने के अनुरोध पर उनको विदा दिया जाता है.

29 सितंबर, शुक्रवार
29 सितंबर, शुक्रवार को भाद्रपद पूर्णिमा व पितृ पक्ष शुरू हो रहा है इस दिन पूर्णिमा श्राद्ध, प्र​तिपदा श्राद्ध भी है. इस साल भाद्रपद पूर्णिमा सितंबर की 29 तारीख को पड़ रही है. यह तिथि 28 सितंबर को शाम के 06:49 बजे से शुरू होकर 29 सितंबर तारीख के दोपहर के 03:26 बजे तक रहने वाला है. भाद्रपद पूर्णिमा के लिए जो भी व्रत, स्नान और दान किया जाएगा वो 29 सितंबर को किया जाएगा और इस तिथि पर चंद्रोदय 06:16 बजे होगा. 

पितृ पक्ष 2023 की शुरुआत 
इस साल पितृ पक्ष 29 सितंबर से शुरू हो रहा है. पूर्णिमा ति​थि की श्राद्ध और प्रतिपदा ति​थि की श्राद्ध पड़ रहा है. पितृ पक्ष 16 दिन तक का है जो 14 अक्टूबर को सर्व पितृ अमवस्या के समाप्त हो रहा है.

30 सितंबर, शनिवार को द्वितीया श्राद्ध 2023
पितृ पक्ष का द्वितीया श्राद्ध इस साल 30 सितंबर, दिन शनिवार को पड़ रहा है. जिन लोगों के पूर्वज की मृत्यु किसी भी माह में शुक्ल पक्ष या फिर कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि पर हुई है वो उनका तर्पण श्राद्ध किया जाता है.

और पढ़ें- 7 Asan Upay: सप्ताह के सातों दिन करें ये 7 आसान और अचूक उपाय, घर में होने लगेगी पैसों की बारिश  

Bageshwar Dham: घर बैठे यहां देखिए बागेश्वर वाले बाला जी की दिव्य आरती

Trending news