Dhanteras 2024: हिंदुओं का पवित्र त्योहार दीपावली 5 दिन तक चलता है, जिसकी शुरुआत धनतेरस से हो जाती है, जो भाई दूज तक चलता है. त्योहारों की तारीखों को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति देखने को मिलती है. हिंदू पंचांग के अनुसार धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इसकी तारीख को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. आइए जानते हैं इस साल यह कब (Dhanteras 2024 Kab Hai) है, शुभ मुहूर्त और इसका महत्व. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनतेरस 2024 कब है? (Dhanteras 2024  Date)
धनतेरस का पर्व कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस बार धनतेरस 29 अक्‍टूबर मंगलवार को मनाई जाएगी. धनतेरस का पर्व भगवान धनवंतरी की जयंती के रूप में मनाया जाता है. इस दिन धन के देवता कुबेरजी के साथ ही धन की देवी मां लक्ष्‍मी और गणेशजी की पूजा की जाती है. इस दिन सोने चांदी के आभूषण और नए बर्तन खरीदने की परंपरा है. 


धनतेरस 2024 पूजा का समय क्या है? (Dhanteras 2024  Subh Muhurat)
कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 29 अक्टूबर सुबह 10 बजकर 31 मिनट से शुरू हो रही है, जिसका समापन 30 अक्टूबर 1 बजकर 15 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार यह 29 अक्टूबर मंगलवार को होगी. इसी दिन शाम 6 बजकर 31 मिनट से 8 बजकर 31 मिनट तक गोधूलि काल है. धनतेरस पूजा के लिए 1 घंटा 42 मिनट का समय रहेगा. 
 
दिवाली कब है? (Diwali 2024 Kab Hai)
इस साल दिवाली 1 नवंबर 2024 को मनाई जाएगी. प्रदोष काल और निशिता काल मुहूर्त में देवी लक्ष्मी की पूजा करना सबसे अच्छा माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने से घर में धन की कमी नहीं होती है. हिंदू पंचांग के मुताबिक, कार्तिक अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर 2024 को दोपहर 03:52 बजे शुरू होगी और अगले दिन यानी 1 नवंबर 2024 को शाम 06:16 बजे समाप्त होगी.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


यह भी पढे़ं - अहोई अष्टमी पर लगाएं मालपुए का भोग,नोट करें रेसिपी,व्रत के बाद बच्चों संग करें एंजॉय


यह भी पढे़ं -  दिवाली पर वास्तु अनुसार करायें ये रंग, गलत पेंट कराने से छिन जाता है सुख चैन