छत्तीसगढ़ में हुई थी देश की सबसे बड़ी नक्सली मुठभेड़, अब आया एक और अपडेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2478101

छत्तीसगढ़ में हुई थी देश की सबसे बड़ी नक्सली मुठभेड़, अब आया एक और अपडेट

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिले की सीमा पर पिछले दिनों सबसे बड़ी नक्सली मुठभेड़ हुई थी, जिसमें 31 नहीं बल्कि 38 नक्सली मारे गए थे, यह जानकारी खुद सुरक्षाबलों की तरफ से दी गई है. 

नक्सली मुठभेड़ पर बड़ा अपडेट

छत्तीसगढ़ में पिछले दिनों देश की सबसे बड़ी नक्सली मुठभेड़ हुई थी. इस मुठभेड़ में 31 नक्सलियों के एनकाउंटर की बात सामने आई थी. लेकिन सुरक्षाबलों की तरफ से नया अपडेट दिया गया है. थुलथुली नेदुर मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने 31 नहीं बल्कि 38 माओवादियों को मार गिराया था. मुठभेड़ में मारे गए सभी 38 माओवादियों की पुलिस ने शिनाख्त कर ली है. जिसके बाद यह जानकारी दी गई है. बता दें कि मारे गए माओवादियों पर 2 करोड़ 62 लाख रुपए का इनाम था. पुलिस ने बताया कि थुलथुली मुठभेड़ में मारे गए माओवादी कई नक्सली वारदातों में शामिल थे. 

4 अक्टूबर को हुई थी नक्सलियों से मुठभेड़ 

दरअसल, 4 अक्टूबर को नारायणपुर और दंतेवाड़ा की सीमा थुलथुली में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. दो घंटे से भी ज्यादा वक्त तक चली इस मुठभेड़ में 38 से ज्यादा नक्सली मारे गए हैं. शुरुआत में थुलथुली नेदुर के जंगलों में 31 माओवादियों के शव बरामद किए थे. लेकिन मुठभेड़ के कुछ दिनों बाद माओवादियों की पूर्वी डिवीजन कमेटी ने प्रेस नोट जारी कर और भी नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि की थी, जिसके बाद अब तक 38 नक्सलियों की शिनाख्त हो चुकी है. इस हिसाब से इसमें 7 नक्सलियों की संख्या और बढ़ गई है. यह देश की सबसे नक्सली मुठभेड़ हैं. 

2.62 करोड़ का था इनाम 

मुठभेड़ में मारे गयें 38 माओवादियों पर कुल 2.62 करोड़ का इनाम घोषित है, जिन पर जिला दंतेवाड़ा, नारायणपुर, कोण्डागांव, बस्तर में कुल 250 से अधिक अपराध पंजीबंद्व है. इन माओवादियों ने पुलिस-नक्सली मुठभेड़ 61 कैम्प अटैक, 11 आईईडी ब्लास्ट, 17 आगजनी, 09 पोलिंग बूध पर हमला जैसे कई गंभीर अपराध किये है. जिनमें कुल 26 आम नागरिक घायल हुए थे, जबकि 23 आम नागरिकों की हत्या हुई थी. इसके अलावा 15 पुलिस जवान घायल हुए थे और 28 पुलिस जवान शहीद हुये थे. इस मुठभेड़ में कई टॉप कमांडर ढेर हुए हैं. 

बता दें कि छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबल नक्सलियों के खिलाफ लगातार कई ऑपरेशन चला रहे हैं. पिछले कुछ समय में कई बार नक्सलियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ हुई है. जिसमें सफलता भी मिली है. इससे पहले भी 29 नक्सलियों को ढेर किया गया था. वहीं इस ऑपरेशन के बाद भी पुलिस और सुरक्षाबल अलर्ट हैं. 

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ की अनोखी ग्राम पंचायत, 5 साल में बदले 7 सरपंच, जानिए ऐसा क्यों हुआ

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news