Dussehra 2024 Date: बुराई पर अच्छाई की जीत और असत्य पर सत्य की जीत का त्योहार हर वर्ष अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. दशहरा के त्योहार को विजय दशमी के नाम से भी जाना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, इसी दिन भगवान श्रीराम ने लंकापति रावण का वध किया था, और देवी दुर्गा ने महिषासुर का संहार किया था. शारदीय नवरात्रि के समापन के अगले ही दिन दशहरा का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में इस दिन रावण के पुतले का दहन किया जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दशहरा 2024: सही तिथि और मुहूर्त
इस साल दशहरा की तारीख को लेकर कुछ भ्रम की स्थिति है, क्योंकि दशमी तिथि दो दिन पड़ रही है. पंचाग के अनुसार ये तिथि व तारीख कुछ इस प्रकार हैं.  


दशहरा की सही तारीख: 12 अक्टूबर 2024 को सुबह 10:58 बजे से शुरू होगी और 13 अक्टूबर 2024 को सुबह 09:08 बजे समाप्त होगी. ऐसे में दशहरा 12 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा.


दशहरा पर शुभ योग व पूजा का समय
दशहरा 2024 पर सर्वार्थ सिद्धि योग और श्रवण नक्षत्र का विशेष संयोग बन रहा है, जो इसे और अधिक शुभ बना रहा है. सर्वार्थ सिद्धि योग 12 अक्टूबर को सुबह 5:25 बजे से 13 अक्टूबर को सुबह 4:27 बजे तक रहेगा. वहीं, श्रवण नक्षत्र भी इसी अवधि में रहेगा, जो पूजा और धार्मिक कार्यों के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है. दशहरा के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त दोपहर 2:02 बजे से 2:48 बजे तक रहेगा.


ये भी पढ़ें: नवरात्रि पूजा में क्यों विशेष 9 का अंक, कैसे हुआ मां दुर्गा का अवतार, मां की सवारी-कलश स्थापना से दुर्गा पाठ तक सब कुछ


दशहरा पर किसकी पूजा
दशहरा के दिन शस्त्र पूजा का विशेष महत्व है. इसके साथ ही शमी और अपराजिता वृक्ष की पूजा का विधान है. मान्यता है कि इस दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करना शुभ होता है और इससे समृद्धि और खुशहाली आती है.


दशहरा का धार्मिक महत्व
दशहरा हिंदू धर्म के प्रमुख पर्वों में से एक है, जिसे असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है. इसे अबूझ मुहूर्तों में से एक माना गया है, जिसके कारण इस दिन विवाह, गृह प्रवेश जैसे शुभ कार्य करने का विशेष महत्व होता है. यह पर्व न केवल धर्म की जीत को दर्शाता है, बल्कि बुराई के अंत और अच्छाई के प्रसार का संदेश भी देता है.


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Religion and Dharm News और पाएं UP News  पर हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


ये भी पढ़ें: स्वर्ग लोक से आकर राधा ने धरती पर झेला कृष्ण से वियोग, जानें क्या था वो श्राप