Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर करें ये अचूक और आसान उपाय, महाबली होंगे अति प्रसन्न और दुखों होगा निवारण
Advertisement

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर करें ये अचूक और आसान उपाय, महाबली होंगे अति प्रसन्न और दुखों होगा निवारण

Hanuman Janmotsav 2024: वहीं हनुमान जन्मोत्सव के दिन यानी 23 अप्रैल 2024 को हनुमान जी की पूजा करने का भी महत्व है. क्योंकि भगवान हनुमान आज भी धरती पर सशरीर हैं तो उनका जन्मोत्सव होता है.

Hanuman jayanti 2024

Hanuman Jayanti 2024 Date : हिंदू धर्म में भगवान हनुमान जी की बहुत मान्यता है. वहीं हनुमान जन्मोत्सव आज यानी 23 अप्रैल 2024 को पड़ने वाला है और इस दिन भगवान हनुमान की विशेष पूजा करने का भी महत्व है. हनुमान जी श्रीराम परम भक्त हैं. मंगलवार को तो हनुमान जी के लिए समर्पित किया गया है. इस दिन भक्त विधि विधान से उनकी विशेष पूजा करते हैं. हनुमान जी अपने भक्तों के सभी दुख, दर्द को दूर करते हैं. ऐसे में उन्हें संकटमोचन कहा जाता है. अब अगर हनुमान जन्मोत्सव की बात करें तो भगवान हनुमान चैत्र माह में शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली  पूर्णिमा तिथि पर यानी रामनवमी के ठीक छह दिन बाद जन्में थे. इसी अवसर पर हर साल चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि पर हनुमानजी की जयंती मनाई जाती है. वैसे हनुमान जयंती के स्थान पर इसे हनुमान जन्मोत्सव कहा जाना उचित होगा क्योंकि भगवान हनुमान आज भी धरती पर सशरीर उपस्थिति हैं.

When is Hanuman Jayanti 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार हनुमान जन्मोत्सव इस वर्ष आज यानी 23 अप्रैल 2024 को है. इस दौरान अगर भक्त कुछ खास उपायों करें तो उन्हें जीवन के संकटों से छुटकारा मिल सकता है. आइए उन उपायों के को जानें. 

हनुमान जन्मोत्सव के उपाय
आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए हनुमान जन्मोत्सव आप हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली की विशेष पूजा कर सकते हैं. पूरे सच्चे मन से इस दिन अगर चालीसा का पाठ किया जाए, हनुमान जी के सामने अगर तेल का दीया जलाया जाए और उसमें दो लौंग डालें तो व्यक्ति के जीवन से आर्थिक दूस हो सकती है. 
हनुमान जन्मोत्सव के पावन दिन 11 केलों में अगर एक-एक लौंग लगाएं और इसे संकट मोचन हनुमान जी को सच्चे मन से अर्पित कर दें, फिर इसका लोगों में वितरण कर देते हैं तो आपको हनुमान जी की कृपा प्राप्त हो सकती है.
हनुमान जन्मोत्सव पर सिंदूर, मीठे पान की बीड़ा के साख ही बजरंगबली को चोला अर्पित करने से भगवान प्रसन्न होते हैं. उनके माथे पर भी सिंदूर लगाएं. ऐसा करने से व्यक्ति के सभी संकट नष्ट होते हैं. 
हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर अपनी श्रद्धा से भंडारा कर सकते हैं, गरीबों को भोजन कराने से आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आ सकती है. 
डिस्क्लेमर:  यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

Trending news