Aaj Ka Rashifal 2nd July 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है. एक राशि करीब एक महीने चलती है इस प्रकार से एक साल में 12 राशियों का चक्र पूरा होता है. हर राशि का स्वामी ग्रह होता है. ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है. आज 2 July 2024, मंगलवार है. ये दिन शिव जी को समर्पित माना जाता है. इस दिन इनकी विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसे में आइये जानते हैं कि आज किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा सावधान. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष राशि (Aries)- आज का दिन व्यापार के लिए शुभ नहीं रहने वाला है. जरूरी दस्तावेजों को संभाल कर रखना होगा. चोरी की आशंका है. कारोबारियों को धन लगाने से पहले सतर्क रहना होगा. कार्यस्थल पर किसी करीबी से धोखा मिल सकता है. नौकरीपेशा वालों को अच्छा व्यवहार करना होगा नहीं तो मान घट सकता है. परिवार का पूरा साथ मिलेगा. क्रोध काम बिगड़ सकता है. 


वृषभ राशि (Taurus)- आज कम को लेकर धैर्य बनाए रखें. मेहनत करने की जरूरत है. कार्यस्थल पर अधिकारों में वृद्धि हेने के आसार है. अपने काम आसानी से पूरे कर सकेंगे. अच्छी ग्रोथ होने के आसार हैं. जल्द ही सगे संबंधी अच्छी खबर दे सकते हैं. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को लाभ ही लाभ होगा. परिवार में शांति बनाए रखने के लिए कम बोलना सही होगा.


मिथुन राशि (Gemini)- व्यवसायी वर्ग के लोगों को आज सोच समझकर फैसला लेना होगा. ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखना होगा. सर्वार्थ सिद्धि के योग हैं. किसी काम में वरिष्ठों का सहयोग ले सकते हैं. आपके काम की सराहना होगी. ऑफिस में दूसरों से मदद करना मान बढ़ा सकता है. पहले के संबंध आपके काम आ सकते हैं. जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं. 


कर्क राशि (Cancer)- आज घर के मुखिया को बजट के हिसाब से चला होगा. बड़ी प्लानिंग समय लेकर करें. खुशी के कारण घर का माहौल अच्छा होगा. प्रेम और जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बीतेगा. सेहत को लेकर लापरवाही परेशानी बढ़ा सकती है. पढ़ाई में प्रतिस्पर्धा बढ़ सकती है. अच्छी नीयत से काम करना होगा, सफलता के कम आसार हैं.  


सिंह राशि (Leo)- आज सतर्क रहें. भागीदारी के व्यवसाय में धोखा मिल सकता है. घर की साज-सज्जा में समय बिता सकते हैं बागवानी में भी मन लग सकता है. प्रेम और जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा. खेल से जुड़े लोगों को बेहतर प्रदर्शन के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. परिवार का माहौल अच्छा रहेगा. अच्छे परिणाम मिल सकते हैं.


कन्या राशि (Virgo)- आज का दिन कई मायनों में शुभ रहने वाला है. कार्यशैली में सुधार लाना होगा. डॉक्टर से नियमित जांच की जरूरत पड़ सकती है. करियर में आगे बढ़ने का पूरा मौका मिल सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से मौसम आपके पक्ष में हो सकता है. विद्यार्थी अथक प्रयास रंग ला सकता है. सफलता की पहली सीढ़ी के लिए अधिक मेहनत की जरूरत है. 


तुला राशि (Libra)- आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है. अकाउंट संबंधी बातों को हल्के में न लें. चाहकर भी आज धाम खर्च रोक नहीं सकेंगे. किसी कारण से अटके काम आज कर पाएंगे. कारोबारियों के लिए सफलता के द्वार खुलेंगे. हाथ से नौकरी जा सकती है. ऑफिस में नए कर्मचारी के साथ काम करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. कड़ी मेहनत रंग लाएगी. 


वृश्चिक राशि (Scorpio)- आज धन के मामलों में लाभ होगा. नौकरीपेशा व्यक्ति को मेहनत करने की जरूरत है. नौकरीपेशा व्यक्ति को काम समय से पूरा करना है. परिवार के साथ से काम बन सकते हैं. शब्दों पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक है. वजन पर ध्यान देना होगा. हाव-भाव पर आधारित बातें परेशान कर सकती है. प्रेम और दांपत्य जीवन में विवाद बढ़ सकता है.


धनु राशि (Sagittarius)- आज उम्मीदों के विपरीत परिणाम मिलने के आसार हैं. ग्रहों का खेल आपकी यात्रा लंबी कर सकती है. स्कॉलरशिप पाने में छात्र सफल होंगे. लापरवाही से निराशा हाथ लगेगी, प्रयास जारी रखना होगा.  ग्रहों की युति पुराने निवेश को बढ़ावा देगी. कार्यस्थल पर लक्ष्यों की प्राप्ति होगी. ऑफिस में टीम का पूरा सहयोग मिलेगा.


और पढ़ें- Pitru Paksha 2024 Date: कब से शुरू हो रहा है पितृ पक्ष 2024? नोट करें डेट और 16 श्राद्ध की सटीक तिथियां 


मकर राशि( Capricorn)- आगामी प्रतियोगी परीक्षा को देखते ट्रैवल व्यवसाय में एडवांस बुकिंग करवा सकते हैं नहीं काम बिगड़ सकता है. किसी के साथ पार्टनरशिप करने से पहले अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें. नौकरीपेशा वाले लोगों को अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. कार्यस्थल पर दूसरों का विश्वास बनाए रखें. मीटिंग में आपके प्रेजेंटेशन सबके साथ न शेयर 


कुंभ राशि (Aquarius)- कारोबारी नई व्यापारिक योजनाओं को आकार देते नजर आएंगे. ऑफिस में विरोधियों के छल को जानकर आप सतर्क हो जाएंगे, आपको अपना पूरा ध्यान अपने काम पर लगाना चाहिए और अपने अंदर के धोखेबाजों पर भी ध्यान देना चाहिए. पारिवारिक मामलों में आपकी बातें अनसुनी की जा सकती हैं. बिगड़े रिश्तों को सुधारने का प्रयास करें. 


मीन राशि (Pisces)- आज काम में केवल लाभ को ध्यान में रखने से बचें, सीखने पर फोकस करना होगा. अपनी बात से पीछे ना हटें, मान कम हो सकता है. परिवार में भूमि और भवन को लेकर विवाद हो सकता है. प्रेम और जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बीतेगा. रोमांस और रोमांच में समय अधिक बीतेगा. छात्रों को पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना होगा. कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है. 


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.