Grahan 2024 Date And Time: इस बार नहीं मना पाएंगे होली!, चंद्र ग्रहण में बर्बाद होगा कई घंटों का समय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2048105

Grahan 2024 Date And Time: इस बार नहीं मना पाएंगे होली!, चंद्र ग्रहण में बर्बाद होगा कई घंटों का समय

Holi Par Chandra Grahan 2024: साल 2024 में होली पर कुछ बड़ा प्लान करने से पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें. इस बार होली के दिन 25 मार्च को चंद्रग्रहण लगने वाला है.पूरी जानकारी के लिए आगे पढ़ें....

 

Holi Par Chandra Grahan 2024

Chandra Grahan 2024: सनातन धर्म को मानने वालों के लिए चंद्रग्रहण बहुत महत्वपूर्ण है. चंद्रग्रहण पर लगने वाले सूतक का लोग बहुत अधिक विचार करते हैं. साल 2024 की शुरूआत हो चुकी है. हर किसी के मन में सवाल है कि इस साल चंद्रग्रहण कब लगने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नए साल में साल का पहला चंद्र ग्रहण होली के दिन ही लगने वाला है. 25 मार्च सोमवार के दिन इस ग्रहण की कुल अवधि की बात करें तो यह लगभग 4 घंटे की रहने वाली है. जो कि सुबह 10 बजकर 41 मिनट से दोपहर 3 बजकर 1 मिनट तक रहने वाला है. ग्रहण के दौरान चंद्रमा कन्या राशि में रहने वाला है. आइए विस्तार में जानते हैं कि खगोलीय तौर पर घटने वाली इस घटना का ज्योतिष तौर पर कितनी महत्वपूर्ण रहने वाली है. साथ ही भारत में यह ग्रहण किन किन जगहों पर देखा जा सकता है या नहीं और इस दौरान सूतक मान्य होगा या नहीं!

विश्व में कहां दृश्य होगा चंद्रग्रहण
खगोल शास्त्र की गणना के अनुसार जिस स्थान पर पर चंद्र ग्रहण  दृश्य होता है उसका सूतक भी वहीं तक रहता है. जानकारी के लिए बता दें कि होली पर लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में तो नहीं नजर आने वाला है पर इसका असर ऑस्ट्रेलिया अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक महासागर प्रशांत महासागर के अलावा कई और जगहों पर देखने को मिलेगा.

इस खबर को जरूर पढ़ें- Tilak Lagane ke Niyam: माथे पर तिलक लगाने के होते हैं 5 हैरान करने वाले फायदे, जानें नियम

दरअसल भारत में चंद्र ग्रहण नहीं दिखने की वजह से सूतक भी मान्य नहीं रहेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2024 में पहला ग्रहण 25 मार्च को लग रहा है तो वहीं दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगेगा. इस ग्रहण की अवधि की बात करें तो यह सुबह 6 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा जो कि सुबह 10 बजकर 17 मिनट तक रहेगा. दूसरे चंद्र ग्रहण का असर भी भारत में देखने को नहीं मिलेगा. जिसकी वजह से सूतक भी मान्य नहीं होगा. यही वजह है कि किसी भी प्रकार के शुभ या फिर धार्मिक कार्य को करने में कोई मनाही नहीं रहेगी. बता दें कि दूसरा चंद्र ग्रहण यूरोप, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, साउथ और नॉर्थ अफ्रीका,अटलांटिक महासागर और आर्कटिक महासागर में देखने को मिलेगा.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news