Tilak Lagane ke Niyam: माथे पर तिलक लगाने के होते हैं 5 हैरान करने वाले फायदे, जानें नियम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2044529

Tilak Lagane ke Niyam: माथे पर तिलक लगाने के होते हैं 5 हैरान करने वाले फायदे, जानें नियम

Tilak Lagane ke Niyam: माथे पर तिलक लगाने की परंपरा पुरातन है लेकिन बहुत थम लोगों को इसे लगाने का नियम और इसके महत्व को जानते हैं. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

Astro tips for Tilak
Tilak Lagane ke Niyam: हिन्दू धर्म (Hindu Dharm) में माथे पर तिलक लगाने की परंपरा पुरातन है. शुभ मौके पर या घर से बाहर निकलने से पहले लोग माथे पर तिलक लगवाते हैं. मंदिर (Mandir) में जाने पर भी लोग तिलक लगाते है, घर में पूजा, यज्ञ या हवन जैसे अवसर पर भी लोग तिलक लगाते हैं.   लोग पहले के समय में किसी भी शुभ काम करने से पहले जरूर तिलक लगाते थे. आइए जाने कि माथे पर तिलक लगाने का क्या महत्व है और इसके क्या नियम हैं. 
 
माथे पर तिलक लगाने का धार्मिक महत्व तो है ही, इसका वैज्ञानिक महत्व भी है. माथे पर तिलक लगाने का बहुत लाभ होता है. (Benefits of applying Tilak)
 
तिलक लगाने के नियम जानिए
मानव शरीर में 7 चक्र होते हैं. इनमें से एक आज्ञा चक्र होता है जो माथे के बीच में विराजमान है और जब भी तिलक लगाना चाहिए आज्ञा चक्र पर ही व अनामिका उंगली से ही लगाना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होती है. अंगूठे से भी तिलक लगाना ज्ञान प्राप्ति का कारक बनता है. किसी कार्य में व्यक्ति को सफलता पाने की चाह है तो तर्जनी उंगली से तिलक लगाएं. 
 
ईश्वर में आस्था 
धार्मिक पुराणों में ईश्वर में आस्था का प्रतीक तिलक को माना गया है. हर शुभ कार्य से पहले व्यक्ति तिलक लगाए तो उसके कार्य संपन्न होंगे. शांति और ऊर्जा की प्राप्ति भी माथे पर तिलक लगाने से होती है. तिलक कई तरह के होते हैं, जैसे- चंदन, गोपीचन्दन, सिन्दूर, रोली व भस्म का तिलक.
 
सात्विकता
तिलक लगाने से सात्विकता व्यक्तित्व में दिखाई पड़ती है. तिलक लगाने के मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी व्यक्ति पर पड़ते हैं. कॉन्फिडेंस बढ़ता है. व्यक्ति का दिमाग ठंडा रहता है और मन विचलित नहीं होता. व्यक्ति सुकून महसूस करता है. 
 
सिरदर्द 
नियमित माथे पर तिलक लगाने से व्यक्ति को सिरदर्द से छुटकारा मिल सकता है. माथे पर तिलक लगाने से व्यक्ति के मन में फैली नकारात्मकता दूर होती है और वह साहस से भरा रहता है. 
 
पापों से मुक्ति
हिन्दू शास्त्रों के मुताबिक माथे पर चन्दन का तिलक लगाएं तो व्यक्ति के पाप कट जाते हैं. माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से त्वचा व शरीर पर चमक रहची है औऱ हल्दी एंटी बैक्टीरियल भी होती है जिसका भी लाभ मिलता है. 
 
घर में समृद्धि
जो लोग हर दिन माथे पर तिलक लगाते हैं उसके घर और जीवन में खाने-पीने की कमी कभी नहीं होती है. तिलक लगाने से व्यक्ति को ग्रहों के दोष से भी मुक्ति मिल सकती है और भाग्य बलवान होगा. 
 
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. zeeupuk इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Trending news