Vastu Tips for Deepawali: दीपावली पर हम सभी मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं. हालांकि बहुत कम लोग इस दौरान वास्तु का ध्यान रखते हैं. वास्तुशास्त्र में हर एक चीज के लिए खास दिशा का चयन होता है. यहां तक की सजावटी वस्तुएं, रंग और आकार भी इन्हीं में शामिल हैं. ये सब एक प्रतीक के रूप में कार्य करते हैं जो हमारे जीवन पर असर डालते हैं. दिवाली की डेकोरेशन और पूजा करते समय हम वास्तु के कुछ नियमों को ध्यान में रखेंगे तो ये हमारे जीवन में खुशियां, समृद्धि और उपलब्धियां लेकर आते हैं और घर की नकारात्मकता समाप्त होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आएगी सकारात्मक ऊर्जा
मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे इसके लिए वास्तु का पूरा ख्याल रखें. दीपावली पर लक्ष्मीजी की चरण पादुका घर के पूजा स्थल में रखना फलदायक है.  धातु(चांदी,पीतल, पारद या पंचधातु) से बनी लक्ष्मी की चरण पादुका खरीदकर दीपावली के दिन उनकी पूजा करनी चाहिए. ध्यान रहे, मां लक्ष्मी की चरण पादुका कभी भी प्लास्टिक की न हो. वास्तुशास्त्र में इसे शुभ नहीं माना गया है. हां, चावल के आटे या खड़े अन्न के दानों से आप पूजा की चौकी के सामने मां लक्ष्मी के चरण बना सकते हैं. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि माता के चरण ऐसे स्थान पर नहीं लगाने चाहिए जहां आपके या अतिथियों के पैर उन पर पड़ें, ऐसा करने से लक्ष्मीजी का अनजाने में अपमान होगा. इससे आपकी सुख-समृद्धि पर रुकावट आ जाएगी. मान्यता है कि जिस घर में धन की देवी मां लक्ष्मी की चरण पादुका होती है, वहां उसके शुभ असर से सारी कंगाली दूर हो जाती है.


किस रंग की हो रंगोली 
पूर्वमुखी घर में मुख्यद्वार पर आप रंगोली बनाना चाहते हैं तो ऐसे रंग का चयन करें, जो ऊर्जा देने वाले तथा चटक हों. इनमें लाल, पीला, हरा, गुलाबी और नारंगी प्रमुख है. वहीं इस दिशा में अंडाकार डिजाइन आपके जीवन में तरक्की के नए मार्गों को प्रशस्त करता है. उत्तर दिशा में पीले, हरे,आसमानी और नीले रंगों के उपयोग से लहरदार या जल के गुण से मिलती हुई डिजाइन बनाकर आप अपने जीवन में स्पष्टता और तरक्की के नए-नए अवसरों को आमंत्रित कर सकते हैं. 


किस दिशा में हो रंगोली


दक्षिण-पूर्व में त्रिकोण और दक्षिण मुखी घर में सुंदर आयताकार पैटर्न की, गहरा लाल,नारंगी,गुलाबी एवं बैंगनी रंगों के उपयोग से रंगोली बनाएं. इससे आपके जीवन में सुरक्षा,यश और आत्मविश्वास को बढ़ाने में मददगार होगी. जीवन में आर्थिक लाभ हासिल करने के लिए पश्चिम मुखी घर के लिए आप सफेद और सुनहरे रंगों के साथ गुलाबी, पीला, भूरा,आसमानी जैसे रंगों का उपयोग कर गोलाकार रंगोली या पंचकोण आकार लिए हुए रंगोली बना सकते हैं.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 


Watch: पीएम मोदी के इस नारे के साथ सीमा हैदर ने दी धनतेरस की बधाई, देखें वीडियो में क्या कहा