Jamun seeds benefits: बहुत काम के होते हैं जामुन के बीज, फेंकने से पहले जान लें इसके गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1798304

Jamun seeds benefits: बहुत काम के होते हैं जामुन के बीज, फेंकने से पहले जान लें इसके गजब के फायदे

Jamun सेहत के लिए वरदान (Jamun Seeds Benefits) से कम नहीं है. जामुन की गुठनी का पाउडर बनाकर इस्तेमाल करने से कई तरह के बेनिफिट्स होते हैं... आइए जानते हैं किन-किन बीमारियों में जामुन की गुठली का पाउडर काम आता है.

Jamun seeds benefits: बहुत काम के होते हैं जामुन के बीज, फेंकने से पहले जान लें इसके गजब के फायदे

Jamun Seeds Benefits: हम सभी को स्वस्थ रहने के लिए अच्छे आहार की जरूरत होती है. पोषित खाना हमारे शऱीर को मजबूत रखता है और निरोग बनाता है. फल हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. जामुन एक ऐसा फल है जो ज्यादातर लोगों को पसंद आता है.  जामुन को ब्लैक प्लम या इंडियन ब्लैकबेरी भी कहा जाता है. ये फल आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के समान है. जामुन को ब्लैक प्लम या इंडियन ब्लैकबेरी भी कहा जाता है. हम आपको इस लेख में जामुन के बीज के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. इस खबर को पढ़ने के बाद आप जामुन तो खाएंगे ही, लेकिन इसके बीज भी संभाल कर रखेंगे.

आयुर्वेद में भी होता है जामुन का इस्तेमाल
जामुन को पोषक तत्वों का पावर हाउस भी कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आयुर्वेद, यूनानी चिकित्सा और चीनी चिकित्सा पद्धति में भी जामुन के बीज का उपयोग दवाइयां बनाने में और कई बीमारियों का इलाज करने में किया जाता है.

जामुन के बीज से होने वाले फायदे

डाइजेशन के लिए लाभकारी
अगर आपको डाइजेशन की परेशानी है तो जामुन का बीज लाभकारी साबित हो सकता है. जामुन के बीज में क्रूड फाइबर (Crude Fiber) पर्याप्त मात्रा में होती है, जो बेहतरीन पाचन क्रिया के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. रात में पानी के साथ इसका चूरन खा सकते हैं.

Khappar Yog in Malmas: मलमास में बन रहा 'खप्पर योग', इन पांच राशियों के जीवन में आएगा मुसीबतों का तूफान

किडनी की पथरी
जामुन की गुठली का चूर्ण किडनी की पथरी होने पर बेहद लाभदायक माना जाता है. रोज सुबह शाम इसके चूरन को एक चम्मच की मात्रा में पानी के साथ पीएं. आपको जल्दी ही फायदा मिलेगा.

स्किन के लिए
जामुन के बीज आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं, इसमें  एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. दरअसल, एंटीऑक्सीडेंट क्रिया फ्री रेडिकल्स को खत्म कर त्वचा को बचाती है. इसलिए जामुन के बीज त्वचा के लिए भी लाभदायक हैं.

दांतों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद
इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम दांत को मजबूत बनाने में सहायक हैं. इसके लिए आप बीज के पाउडर को मंजन की तरह यूज कर सकते हैं, इससे आपको लाभ होगा.

डायबिटीज में लाभदायक
डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन के बीज एक रामबाण इलाज है. रोजाना सुबह एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ लें. ऐसा करने से आपको जरूर लाभ होगा.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार
जामुन के बीज में फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार साबित होते हैं. लगातार सेवन से आपको जरूर लाभ होगा.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Nag Panchami 2023: इस खास योग में मनेगा नागपंचमी को त्योहार, इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

Adhik Maas 2023: ​अधिकमास में ये दो ग्रह अपनी चाल बदलकर मचाएंगे बवाल, चमकेगा इन 4 राशियों का भाग्य

WATCH: ऑनलाइन धर्म परिवर्तन मामले में बड़ा खुलासा, Whatsapp Chat से सामने आई मौलवी की साजिश

 

 

 

Trending news