Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2382078
photoDetails0hindi

Guru Gochar 2024: गुरु करेंगे मृगशीर्षा नक्षत्र में गोचर, 19 अगस्त के बाद ये तीन राशियां रखें हर काम में फूंक-फूंककर कदम

Guru Gochar 2024: रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के बाद  गुरु बृहस्पति मृगशीर्ष नक्षत्र में प्रवेश कर कुछ राशियों (Zodiac Sign) की परेशानी बढ़ाने वाले हैं. जानें गुरु के गोचर करते ही किन राशियों को सतर्क रहने की जरूरत है.

 


 

ज्योतिष शास्त्र में धन और ज्ञान का कारक

1/11
ज्योतिष शास्त्र में धन और ज्ञान का कारक

देवगुरु बृहस्पति को ज्योतिष शास्त्र में धन और ज्ञान का कारक माना जाता है. अगर कुंडली में बृहस्पति के मजबूत होने से व्यक्ति को जीवन में धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है.वहीं अगर मजबूत होता है तो जीवन में सुख-शांति आती है.

कुंडली में बृहस्पति कमजोर

2/11
कुंडली में बृहस्पति कमजोर

वहीं, अगर कुंडली में बृहस्पति कमजोर हो तो व्यक्ति को जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक देवगुरु बृहस्पति जल्द ही अपनी राशि बदलेंगे. कुछ राशियों को परेशानी हो सकती है.

देव गुरु बृहस्पति

3/11
देव गुरु बृहस्पति

देव गुरु बृहस्पति को देवताओं का गुरु माना जाता है.  बृहस्पति को सौभाग्य, धन और समृद्धि का कारक माना जाता है और समय-समय पर राशि के साथ नक्षत्र भी बदलता रहता है।

नक्षत्र परिवर्तन

4/11
 नक्षत्र परिवर्तन

सावन पूर्णिमा के बाद बृहस्पति ग्रह अपना नक्षत्र परिवर्तन कर मृगशीर्षा नक्षत्र में चला जाएगा.  बृहस्पति इस समय वृषभ राशि और रोहिणी नक्षत्र में है.

मृगशीर्षा नक्षत्र में गोचर

5/11
मृगशीर्षा नक्षत्र में गोचर

रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इसके बाद 20 अगस्त 2024 को बृहस्पति 17:22 बजे मृगशीर्षा नक्षत्र में गोचर करेंगे और 28 नवंबर तक इसी नक्षत्र में रहेंगे.

 

कई राशियों के जीवन में उथल-पुथल

6/11
कई राशियों के जीवन में उथल-पुथल

इस नक्षत्र के दौरान बृहस्पति कई राशियों के जीवन में उथल-पुथल मचाएंगे.  ऐसे में इन राशियों को इस दौरान सावधान रहने की जरूरत है।  आइए जानें कि मृगशीर्षा नक्षत्र क्या है और बृहस्पति के नक्षत्र परिवर्तन से किन राशियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

 

क्या है मृगशीर्षा नक्षत्र

7/11
 क्या है मृगशीर्षा नक्षत्र

 मृगशीर्षा को मृगशिरा या मृगशिर नक्षत्र भी कहा जाता है. मृगशीर्षा नक्षत्र 27 नक्षत्रों में से एक है और 5वें स्थान पर है.  इस राशि का स्वामी ग्रह मंगल है. ऐसे में देव गुरु के मंगल से संबंधित मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश करने पर कुछ राशियों को सतर्क रहने की जरुरत है.

 

वृषभ राशि

8/11
वृषभ राशि

इस राशि के जातक को थोड़ा सा सावधान रहना होगा. बृहस्पति मुरुगाशीर्ष नक्षत्र में प्रवेश करके वृषभ राशि वालों की परेशान कर सकते हैं. खासकर सौंदर्य प्रसाधन उद्योग के खुदरा विक्रेताओं के लिए परेशानी का सबब हो सकता है. ऑफिस में आपको अपने बॉस से डांट पड़ सकती है या  किसी सहकर्मी से विवाद हो सकता है.  इस दौरान मानसिक तनाव भी महसूस कर सकते हैं.

 

तुला राशि

9/11
तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए कुछ कष्टकारी हो सकता है. देव गुरु बृहस्पति नक्षत्र परिवर्तन करके आपको परेशानी में डाल सकते हैं.  ये जातक  इस दौरान बड़े लेन-देन और बिजनेस में निवेश से बचें. शादीशुदा जीवन में तनाव पैदा हो सकता है जिसके कारण मानसिक तनाव बढ़ सकता है.

 

कुंभ राशि

10/11
कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए कुछ परेशानी भरा हो सकता है. इस राशि के जातकों को बिजनेस में नुकसान हो सकता है. आपके व्यापार में बदलाव होने से कुछ परेशानियां हो सकती है. कहीं पर भी किया गया निवेश डूब सकता है. नौकरी करने वाले जातकों के लिए ये समय ठीक नहीं है.

 

Disclaimer

11/11
Disclaimer

 यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.