Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2396494
photoDetails0hindi

Janmashtami Ke Upay: जन्माष्टमी की रात इस जगह पर चुपके से रखें ये पंख, वास्तु का ये अचूक उपाय भर देगा तिजोरी

Krishna Janmashtami 2024: देश में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, कृष्ण जन्माष्टमी हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. इस बार कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त को मनाया जाएगा. 

कृष्ण जन्मोत्सव 2024

1/11
कृष्ण जन्मोत्सव 2024

भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव को कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. कृष्ण जन्माष्टमी हर वर्ष भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को पड़ती है. यह दिन भगवान कृष्‍ण की पूजा, उपाय करके उनकी कृपा पाने और कष्‍टों से निजात पाने का उत्‍तम दिन है. इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त 2024 दिन सोमवार को गृहस्थ जीवन वाले जातक 26 और वैष्णव संप्रदाय के लोग 27 अगस्त को जन्माष्टमी मनाएंगे. 

 

शुभ जन्‍माष्‍टमी

2/11
 शुभ जन्‍माष्‍टमी

जन्‍माष्‍टमी का दिन जीवन के विभिन्‍न कष्‍टों से निजात पाने का भी है. इस बार जन्‍माष्‍टमी के दिन मोरपंख के कुछ उपाय कर लें, जो आपको बहुत लाभ पहुंचाएंगे. वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में किसी तरह का दोष लगा हुआ है तो जन्माष्टमी के दिन कुछ उपाय बताए गए हैं जिनको आप घर पर कर सकते हैं.

मोरपंख (Krishna Janmashtami)

3/11
मोरपंख (Krishna Janmashtami)

मोरपंख श्रीकृष्ण को अति प्रिय होने से इसे अपने घर के मंदिर में या कान्हा जी को जरूर अर्पित करें. इसे घर पर रखने से घर-परिवार में खुशहाली भरा माहौल बनता है. कलह-क्लेश दूर हो घर में सुख-शांति व समृद्धि आती है. इस दिन अपने घर मोर पंख जरूर लेकर आएं. भगवान कृष्ण की पूजा के साथ मोर पंख की पूजा करें.

 

राहु-केतु का नकारात्मक असर

4/11
राहु-केतु का नकारात्मक असर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर  किसी जातक की कुंडली में राहु केतु का नकारात्मक प्रभाव है, तो जन्माष्टमी के दिन मोर पंख को बेडरूम में पश्चिम दिशा की दीवार पर लगाएं इस उपाय से इन पापी ग्रहों के दुष्प्रभाव से राहत मिलेगी.

 

पति पत्नी के झगड़े को दूर करने का उपाय

5/11
पति पत्नी के झगड़े को दूर करने का उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर शादीशुदा जोड़े के बीच हमेशा तकरार की स्थिति रहती है तो मोर का पंख आपके लिए बहुत काम करेगा. इसके लिए आपको करना है कि जन्माष्टमी के दिन बेडरूम में मोर पंख लेकर पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर लगा दें. इस उपाय से दांपत्य जीवन में आ रही अनेक तरह की समस्याएं दूर होने के साथ रिश्ता मजबूत होगा.

 

आर्थिक तंगी के लिए उपाय

6/11
आर्थिक तंगी के लिए उपाय

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके सामने पैसे की परेशानी लगातार आ रही है तो इससे मुक्ति पाने के लिए आप जन्माष्टमी के दिन कान्हा जी की पूजा के साथ आप मोर पंख की पूजा करें. 21 दिन को आप इसे पूजा वाली जगह पर ही रखें.

 

तिजोरी में मोर पंख

7/11
तिजोरी में मोर पंख

21वें दिन आप इस मोर पंख को तिजोरी में रख दें. इस उपाय को करने से आपके घर में पैसे की परेशानी दूर हो जाएगी.  आपके घर में बरकत आएगी.  इससे धन के नए-नए रास्ते खुलेंगे.

 

 

आते हैं बुरे सपने

8/11
आते हैं बुरे सपने

आपको रात में आपको बुरे सपने आते हैं तो जन्माष्टमी के दिन सोने से पहले तकिए के नीचे एक मोर पंख रख लें. इससे बुरे सपने आने बंद हो जाएंगे. वहीं अच्छी सेहत के लिए इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में  मोर पंख को रखें.

 

नकारात्‍मक ऊर्जा

9/11
नकारात्‍मक ऊर्जा

घर में काफी तरह की परेशानियां हैं तो जन्‍माष्‍टमी के दिन भगवान कृष्‍ण की पूजा के साथ मोर पंख की पूजा करें और फिर पूर्व दिशा की दीवार में मोर पंख लगा दें. यह उपाय बहुत लाभ देगा.

 

शनि का प्रकोप

10/11
शनि का प्रकोप

शनि के प्रकोप को शांत करने के लिए तीन मोर पंख लें. इन पंखों को काले धागे से एक साथ बांध लें. पंख पर सुपारी चढ़ाएं और गंगाजल छिड़कें. फिर शनि मंत्र का 21 बार जाप करें.आपकी कुंडली में शनि का प्रकोप कम हो  जाएगा.

Disclaimer:

11/11
Disclaimer:

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.