Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1833087
photoDetails0hindi

नाग पंचमी पर करें ये अचूक उपाय, कालसर्प दोष से मिलेगी मुक्ति

इस समय देश में सावन का महीना चल रहा है. सावन के महीने को महादेव का सबसे प्रिय महीना जाता है. लाखों शिव भक्त इस दौरान कांवड़ यात्रा पर जाते हैं. इस साल नाग पंचमी 21 को पड़ रही है और इसी दिन शुक्ल पक्ष की पहली सोमवारी भी है. काल सर्प दोष दूर करने का यह सबसे अच्छा मौका है.

21 अगस्त को है नाग पंचमी

1/7
21 अगस्त को है नाग पंचमी

इस साल नाग पंचमी 21 अगस्त को पड़ रही है. इसी दिन शुक्ल पक्ष की पहली सोमवारी भी है. अगर आपकी कुंडली में काल सर्प दोष है तो आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. नाग पंचमी के दिन कुछ उपाय करने से काल सर्प दोष दूर हो सकता है. 

भोलेनाथ की पूजा

2/7
भोलेनाथ की पूजा

सावन के महीने को भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना माना जाता है. नाग पंचमी के दिन भोलेनाथ की पूजा करने से काल सर्प दोष से मुक्ति मिल सकती है. नाग पंचमी के दिन शिव मंदिर जाकर दूध और गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक करने से काल सर्प दोष दूर हो सकता है.

 

गोबर से करें पूजा

3/7
गोबर से करें पूजा

गाय के गोबर को पवित्र माना जाता है. काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए नाग पंचमी के घर के मुख्य द्वार पर गोबर से नाग की आकृति बनाकर विधिवत पूजा अर्चना करें. मान्यता है कि ऐसा करने से काल सर्प दोष कट सकता है.

गायत्री मंत्र

4/7
गायत्री मंत्र

गायत्री मंत्र को हिन्दू धर्म में सबसे उत्तम मंत्र माना जाता है. इसे महामंत्र भी कहा जाता है. इसके उच्चारण मात्र से कई कष्ट दूर हो जाते हैं. काल सर्प दोष से मुक्ति दिलाने में भी गायत्री मंत्र मदद करता है. नाग पंचमी के दिन भोलेनाथ की पूजा के बाद गायत्री मंत्र का जाप जाप करने से आपको काल सर्प दोष से मुक्ति मिल सकती है.

 

चांदी का नाग बनवाकर प्रवाहित करें

5/7
चांदी का नाग बनवाकर प्रवाहित करें

चांदी का नाग बनवाकर उसमें मंदिर के पुजारी से प्राण प्रतिष्ठा करवाएं. फिर इस चांदी के नाग को जल में प्रवाहित करें. ऐसा करना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे काल सर्प दोष दूर हो जाता है. 

 

मोर पंख

6/7
मोर पंख
मान्यता है कि काल सर्प दोष से छुटकारा पाने के लिए अपने घर में मोर पंख रखना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है. साथ ही काल सर्प दोष से पीड़ित व्यक्ति को रोजाना महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए.

शिवलिंग का अभिषेक

7/7
शिवलिंग का अभिषेक

काल सर्प दोष से पीड़ित व्यक्ति के जीवन में कई तरह की समस्याएं आ सकती है. इसे जल्द से जल्द दूर करना चाहिए. काल सर्प दोष के प्रभाव से बचने के लिए आप प्रतिदिन भोलेनाथ की पूजा करें. साथ ही नाग पंचमी के दिन मंदिर जाकर शिवलिंग का अभिषेक करें.