इस बार नागपंचमी के दिन करें ये उपाय, कालसर्प दोष से मिल जाएगी हमेशा के लिए मुक्ति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1777166

इस बार नागपंचमी के दिन करें ये उपाय, कालसर्प दोष से मिल जाएगी हमेशा के लिए मुक्ति

Kal Sarp Dosh : नागपंचमी से ही त्‍यौहारों की शुरुआत हो जाती है. नागपंचमी पर नाग देवता की पूजा होती है. मान्‍यता यह भी है कि अगर किसी को कालसर्प दोष है तो इस दिन कुछ आसान से उपाय करके इस दोष से बचा जा सकता है.

kaal sarp dosh

Kal Sarp Yog Remedy : सावन का महीना शुरू हो गया है. सावन के महीने में ही नागपंचमी पड़ती है. माना जाता है कि नागपंचमी से ही त्‍यौहारों की शुरुआत हो जाती है. नागपंचमी पर नाग देवता की पूजा होती है. मान्‍यता यह भी है कि अगर किसी को कालसर्प दोष है तो इस दिन कुछ आसान से उपाय करके इस दोष से बचा जा सकता है. तो आइये जानते हैं क्‍या है उपाय. 

नागदेवता का स्‍मरण करें 
जानकारी के मुताबिक, नागपंचमी के दिन सुबह नागदेवता का स्मरण करके मन ही मन प्रणाम करें. अपनी जाने-अनजाने में हुई भूलों के लिए क्षमा याचना करें. सुबह स्‍नान कर इस दिन के व्रत उपवास का संकल्प लेना चाहिए. नागपंचमी के दिन नाग के प्रतीक के रूप में चांदी अथवा तांबे की सर्प प्रतिमा या रस्सी में सात गांठ लगाकर नाग का प्रतीक मानकर पूजा करने का विधान है. 

रुद्राभिषेक करें 
साथ ही नागपंचमी के दिन भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक व नागपूजन करने के बाद दूध या उससे बने पदार्थों के देने का विधान हैं. शिव मंदिर में पंचामृत, दूध, दही, शहद, गंगाजल, शुद्ध घी से शिवलिंग का अभिषेक करके रुद्राक्ष माला से ऊँ नमः शिवाय का जप करें. अंत में तांबे का सर्प शिवलिंग पर विधिपूर्वक चढ़ाएं. 

इन चीजों का दान करें 
इसके अलावा नागपंचमी के दिन सात अनाज, काले तिल, नीला वस्त्र, नारियल सामर्थ्यानुसार घोड़ा इत्यादि दान करें. सुप्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों में जाकर काल सर्पयोग का विधिपूर्वक शांत करवाना सर्वाधिक उचित व शास्त्र सम्मत है. यह विधि- विधान प्राचीन काल से होता आया है. 

WATCH: सावन में करें बेलपत्र के ये टोटके, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

Trending news