Kartik Purnima 2023: सनातन धर्म में कार्तिक माह का विशेष महत्व  बताया गया है. मान्यात है कि इस माह में पवित्र नदी में स्नान करने से मनुष्य के सभी दुख और कष्ट दूर होते हैं. शास्त्रों में दान का भी खास महत्व बताया गया है. धार्मिक मान्यता है कि कार्तिक महीने के पूर्णिमा तिथि के दिन पवित्र नदियों में स्नान दान करने से कई गुना फल मिलता है. इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विशेष आराधना की जाती है. कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान भी किया जाता है इसलिए इसे गंगा स्नान के नाम से भी जाना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा में डुबकी लगाने मात्र से ही व्यक्ति के संकट दूर हो जाते हैं. इस साल कार्तिक पूर्णिमा पर बीवर मून का खास संयोग भी बन रहा है. बीवर मून का बनना सभी राशियों के लिए शुभ है. पर कुछ राशियों पर इसका खास प्रभाव पड़ेगा.


Makar Sankranti 2024: साल 2024 में कब है मकर संक्रांति, 14 या 15 जनवरी का नहीं होगा कनफ्यूजन, नोट कर लें डेट और शुभ मुहूर्त


ज्योतिषों के मुताबिक वेदों में चंद्रमा को मन का कारक बताया गया है यानी चंद्रमा मन का कारक ग्रह होता है. पूर्णिमा तिथि के दिन चंद्रमा की स्थिति में परिवर्तन से राशियों से संबंधित जातकों की जिंदगी में भी खास बदलाव देखने को मिलेगा. कार्तिक पूर्णिमा के दिन इस संयोग से कई राशि के लोगों का भाग्य जाग उठेगा. आइए इस लेख में जानते हैं किन राशियों के लिए बीवर मून का प्रभाव अच्छा रहेगा.


वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातक के लिए चंद्रमा की स्थिति में बदलाव होने से इनका व्यापार बढ़ेगा और आमदनी में वृद्धि होगी. नौकरीपेशा जातकों के जीवन में उन्नति होगी. इनको माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा.पैसे की दिक्कत काफी हद तक दूर हो सकती है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन ये जातक विधि-विधान से पूजा करें, इनकी तमाम परेशानियां दूर होगी.


कन्या राशि: कन्या राशि के जातक के लिए यह संयोग काफी मंगलकारी साबित होने वाला है. इन जातकों के जीवन में सकारात्मक का संचार होगा. मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी जिससे धन संबंधित सभी परेशानियां दूर होंगी. बिजनेस बढ़ेगा और साथ ही इन जातकों के दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी.  नौकरी में तरक्की के योग हैं.


Shadi Vivah Muhurat 2023: नवंबर-दिसंबर में विवाह के कितने लग्न मुहूर्त, 38 लाख शादियों के लिए बाजार तैयार


 


मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातक के लिए  यह संयोग काफी अच्छा रहेगा. इन राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. नौकरी में प्रमोशन होगा. इन जातकों को मानसिक परेशानियों से निजात मिलेगी. मिथुन राशि के जातक विदेश यात्रा पर जा सकते हैं.


तुला राशि: तुला राशि के जातक के लिए यह संयोग अच्छा रहेगा. इन जातकों के मानसिक विकार दूर होंगे. नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलेगी. छात्रों के लिए ये संयोग अच्छा माना जा रहा है. माता लक्ष्मी की कृपा मिलेगी.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. यहां दी गई जानकारी ज्योतिष के मुताबिक है. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.


Guru Nanak Jayanti 2023 kab hai: कब है गुरु नानक जयंती, जानें सही डेट और प्रकाश पर्व का महत्व