Makar Sankranti 2024: धूमधाम से मनाया जा रहा है मकर संक्राति का पर्व, नोट करें स्नान-दान का शुभ मुहूर्त
Advertisement

Makar Sankranti 2024: धूमधाम से मनाया जा रहा है मकर संक्राति का पर्व, नोट करें स्नान-दान का शुभ मुहूर्त

Makar Sankranti 2024: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि सूर्य धनु राशि में मकर संक्रांति के दिन ही से बाहर निकलकर मकर राशि में प्रवेश करता है. इस त्योहार को गांव देहात में खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है

Makar Sankranti 2024

Makar Sankranti: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति (Makar Sankranti )पर्व का काफी महत्व रखता है. इस दिन गंगा स्नान और दान का विशेष महत्व है.  यह त्योहार जनवरी महीने के चौदहवें या पन्द्रहवें दिन ही पड़ता है. यानी अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा. भारत के अलग-अलग इलाकों में इस त्योहार को स्थानीय मान्यताओं के अनुसार मनाया जाता है. इस दिन सूर्य उत्तरायण होता है, जबकि उत्तरी गोलार्ध सूर्य की ओर मुड़ जाता है. ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार इसी दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है. 

ऋतु में परिवर्तन
मकर संक्रांति का पर्व सूर्य पर आधारित पंचांग की गणना से मनाया जाता है. इस दिन से ही ऋतु में परिवर्तन होने लगता है. दिन लंबे होने लगते हैं और रातें छोटी हो जाती हैं. इस लेख में जानते हैं कि साल 2024 में मकर संक्रांति कब मनाई जाएगी. 

2024 में इन 5 राशियों  की शनिदेव कर देंगे नाम में दाम, भूलकर भी न करें ये गलतियां

2024 में कब है मकर संक्रांति? (Makar Sankranti 2024 Date)
साल 2024 में मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी. इस दिन सूर्य देव सुबह 02 बजकर 54 मिनट पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे.  इस अवसर पर शुभ मुहूर्त इस प्रकार रहेगा. इन शुभ मुहूर्तों पर पूजा-पाठ, दान पुण्य करना काफी  शुभ होगा.

मकर संक्रांति पुण्यकाल
07 बजकर 15 मिनट से 06 बजकर 21 मिनट तक

मकर संक्रांति महा पुण्यकाल
07 बजकर 15 मिनट से 09 बजकर 06 मिनट तक रहेगा.

मकर संक्रांति का महत्व 
हिंदू वेदों में मकर संक्रांति को महापर्व के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन गंगा स्नान करने पर सभी पापों से छुटकारा मिलता है और जीवन के कष्ट दूर  हो जाते हैं. संक्रांति के दिन दान, तप, जप करने का विशेष महत् बताया गया है. ऐसी धार्मिक मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन पानी में काले तिल और गंगाजल डालकर स्नान करने से कुंडली के ग्रह दोष दूर होते हैं. इसके अलावा सूर्य देव की कृपा भी मिलती है. मकर संक्रांति के दिन से सूर्य उत्तर दिशा की ओर गति करते हैं. मकर संक्रांति के दिन सूर्य पूजा करने से मान-सम्मान, धन, स्वास्थ लाभ मिलता है. इस दिन गुड़, अन्न, कपड़े, काला तिल, खिचड़ी आदि का दान करने वालों को मोक्ष मिलता है. सभी प्रकार के शुभ कार्य मकर संक्रांति के दिन पुण्य काल में किए जाते हैं. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Shani Gochar 2024: साल 2024 में शनिदेव ला रहे खुशियों की सौगात, इन 3 राशियों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

Dev Deepawali 2023 Upay: आपकी तिजोरी पर कुंडली मारकर बैठ जाएंगे कुबेर, देव दीपावली पर कर लें ये अचूक उपाय

Watch: भगवान राम और सीता को सोने का मुकुट और आभूषण पहनाएंगे सीएम योगी, देखें कितने सुंदर और अलौकिक हैं आभूषण

 

 

Trending news