Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर दान करें मां लक्ष्मी की ये प्रिय चीजें, चुंबक की तरह खिंचा चला आएगा धन-वैभव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1976089

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर दान करें मां लक्ष्मी की ये प्रिय चीजें, चुंबक की तरह खिंचा चला आएगा धन-वैभव

Kartik Purnima 2023 Daan Upay: कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर को मनायी जाएगी. आइये जानते हैं इस दिन कौन-कौन सी चीजों का दान करना शुभ होता है. 

 

Kartik Purnima 2023

Kartik Purnima 2023: हिंदू धर्म में कार्तिक मास की पूर्णिमा (Kartik Purnima 2023) का खास महत्व होता है. इस दिन को कार्तिक पूर्णिमा, त्रिपुरी पूर्णिमा समेत कई नामों से जाना जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस बार कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर को मनायी जाएगी. इस दिन दान-दक्षिणा और गंगा स्नान का खास महत्व है. मान्यता है कि इस दिन दान करने से और गंगा में डुबकी लगाने से पापों का नाश होता है और पुण्य की प्राप्ति होती है. आइये जानते हैं इस दिन किन चीजों का दान करना फलदायी होता है. 

कार्तिक पूर्णिमा शुभ मुहूर्त (Kartik Purnima 2023 Shubh Muhurat)
पूर्णिमा तिथि का आरंभ: 26 नवंबर की शाम दोपहर 3 बजकर 53 मिनट से 
पूर्णिमा तिथि का समापन: 27 नवंबर दिन सोमवार दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर. 
हालांकि, उदया तिथि के कारण कार्तिक पूर्णिमा का व्रत 27 नवंबर को ही रखा जाएगा.

इन चीजों की करें दान  (Kartik Purnima 2023 Daan Upay)
कार्तिक पूर्णिमा के दिन जरूरतमंदों को दान करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. यह दिन लक्ष्मी जी को समर्पित है इसलिए अक्षत, नारियल और मिठाइयों का भी दान करना सबसे शुभ है. ऐसा करने से लक्ष्मी जी का आशीर्वाद बना रहता है. इसके अलावा इस दिन अन्न, दूध, फल, चावल, तिल, गुड़, आंवला और कपड़े दान करना चाहिए. ऐसा करने से धन-वैभव और यश की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही आर्थिक स्थिति में सुधार आता है और पैसों की कमी नहीं होती. 

गंगा स्नान का महत्व 
धार्मिक मान्यता के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा के दिन पवित्र गंगा नदी में स्नान का बड़ा महत्व है. इस पर्व पर ब्रह्मा, विष्णु, महेश, आदित्य, मरुदगण और अन्य सभी देवी-देवता सूर्योदय से पहले स्नान करते हैं. इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना सबसे उत्तम समय माना गया है. कहते हैं कि ऐसा करने से जन्म-जन्म के पापों का नाश होता है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने से भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है इसलिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन देश भर के गंगा घाटों पर काफी भीड़ देखने को मिलती है. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Vaikuntha Chaturdashi 2023: कब है वैकुण्ठ चतुर्दशी? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और शिव-विष्णु जी की एक साथ पूजा का महत्व

Maha Shivratri 2024 Date: साल 2024 में महाशिवरात्रि कब? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व

राम मंदिर में पुजारी के हर एक पद पर 11 दावेदार, पंडितों का इंटरव्यू से होगा सेलेक्शन

Trending news