Maha Shivratri 2024 Date: साल 2024 में महाशिवरात्रि कब? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement

Maha Shivratri 2024 Date: साल 2024 में महाशिवरात्रि कब? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व

Maha Shivratri 2024 Date: मान्यता है कि महाशिवरात्रि वाले दिन भोलेनाथ और माता पार्वती का विवाह हुआ था. आइये जानते हैं साल 2024 में महाशिवरात्रि का पर्व कब है. 

 

Maha Shivratri 2024 Date and Shubh Muhurat

Maha Shivratri 2024: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024 Kab Hai) का खास महत्व है. यह पर्व भोलेनाथ को समर्पित होता है. मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इस दिन भक्त व्रत रखते हैं. माता पार्वती और शिवजी की पूजा करते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि अगले साल 2024 में महाशिवरात्रि की तारीख, पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि...

Maha Shivratri 2024 Shubh Muhurat
महाशिवरात्रि तारीख व दिन: 08 मार्च 2024, शुक्रवार 
चतुर्दशी तिथि प्रारंभ- 08 मार्च 2024 को रात 09 बजकर 57 मिनट पर
चतुर्दशी तिथि समाप्त- 09 मार्च 2024 को शाम 06 बजकर 17 मिनट पर
शिवरात्रि पारण का समय - 09 मार्च 2024 को सुबह 06:37 बजे से दोपहर 03:29 बजे तक

महाशिवरात्रि 2024 पूजा विधि (Maha Shivratri 2024 Puja Vidhi)
शिवरात्रि वाले दिन सुबह स्नान आदि कर पूजा की तैयारी कर लें. पूजा के दौरान भोलेनाथ को पंचामृत से स्नान कराएं. केसर के 8 लोटे जल चढ़ाएं. इसके बाद चंदन का तिलक लगाएं. बेलपत्र, भांग, गन्ने का रस, धतूरा, तुलसी, जायफल, कमल गट्टे, फल, मिठाई, मीठा पान इत्र और दक्षिणा चढ़ाएं. इसके बाद खीर का भोग लगाकर प्रसाद बांटे. पूजा के दौरान ॐ नमो भगवते रूद्राय, ॐ नमः शिवाय रूद्राय् शम्भवाय् भवानीपतये नमो नमः मंत्र का जाप करें. इस दिन शिव पुराण का पाठ जरूर करें. महाशिवरात्रि के दिन रात्रि के चारों प्रहर में शिवजी की पूजा करनी चाहिए. पूरी रात दीपक जलाकर रखना चाहिए. 

महाशिवरात्रि के दिन करें ये काम
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, इस दिन काले तिल सहित स्नान करना चाहिए. रात्रि में भगवान शिव की विधिवत आराधना करनी चाहिए. ऐसा करना कल्याणकारी माना जाता है. वहीं दूसरे दिन यानी अमावस्या के दिन ब्राह्मणों, गरीबों और शारीरिक रूप से असमर्थ लोगों को भोजन खिलाना चाहिए. यह व्रत महा कल्याणकारी होता है. कहा जाता है कि इस व्रत को करने से अश्वमेध यज्ञ तुल्य फल प्राप्त होता है. इस दिन किए गए अनुष्ठानों, पूजा व व्रत का विशेष लाभ मिलता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Basant Panchami 2024 Date: साल 2024 में बसंत पंचमी कब? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व 

Holi 2024 Date: साल 2024 में कब है होली? जानें होलिका दहन की तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व

Trending news