Karva Chauth 2024 Date: कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत? यहां जानें सही तिथि के साथ चंद्रमा की पूजा का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2413174

Karva Chauth 2024 Date: कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत? यहां जानें सही तिथि के साथ चंद्रमा की पूजा का शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth 2024 mein kab hai: हिंदू धर्म में करवा चौथ का पर्व बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु, अच्छे स्वास्थ्य और सुखी जीवन की कामना करते हुए निर्जला उपवास रखती हैं. जानते हैं कि इस साल करवाचौथ का व्रत कब रखा जाएगा.

Karva Chauth 2024 Kab Hai

Karwa Chauth 2024 Date: हिंदू धर्म में करवा चौथ काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का त्योहार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु, अच्छे स्वास्थ्य और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. कुंवारी कन्याएं भी करवा चौथ का व्रत रखती हैं. जानते हैं इस साल कब होगा करवा चौथ और इसके शुभ मुहूर्त के बारे में.

करवा चौथ 2024 कब है?
करवा चौथ का त्योहार इस साल 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 6 बजकर 46 मिनट से होगा जो अगले दिन 21 अक्टूबर 2024 को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर समाप्त हो जाएगी.

महिलाएं रखती हैं निर्जला व्रत
करवाचौथ के दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. शाम को चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत खोलती हैं. कुंवारी कन्याएं भी अच्छे वर के लिए व्रत को रखती हैं. ये व्रत सूर्योदय से शुरू होकर चंद्रोदय तक रहता है. इस दौरान व्रती महिलाएं अन्न और जल किसी भी चीज का सेवन नहीं करती हैं. 

करवा चौथ 2024 शुभ मुहूर्त (Karwa Chauth 2024 Shubh Muhurat)
करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त 
20 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 45 मिनट से लेकर शाम को 7 बजकर 01 मिनट तक रहेगा.

करवा चौथ 2024 चंद्रोदय का समय (Karwa Chauth 2024 Moonrise Timing)
करवा चौथ के दिन चंद्रोदय 20 अक्टूबर को शाम 7 बजकर 55 मिनट पर होगा.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता हइसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Vishwakarma Puja 2024: 16 या 17 सिंतबर कब है विश्वकर्मा पूजा? नोट करें तारीख के साथ शुभ मुहूर्त और योग

Happy Hariyali Teej 2024: सोलह श्रृंगार कर मां गौरी की तरह....इन खूबसूरत संदेशों के साथ दें हरितालिका तीज की बधाई

Trending news