Janmashtami 2023: श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर भक्तों को किसी प्रकार की कोई समस्या न आए और शहर में जाम की स्थिति भी न बने इसके लिए ट्रैफिक प्लान बनाया गया है. इसके तहत 6 सितंबर को रात 8 बजे से लेकर 7 सितम्बर को कार्यक्रम खत्म होने तक मथुरा और वृंदावन में वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा. श्रद्धालुओं के वाहन के लिए जगह जगह बनी पार्किंग में वाहन पार्क कराए जाएंगे. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर के कई प्रमुख मार्गों पर चारपहिया और भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.  यातायात विभाग ने भक्तों की सहूलियत के लिए रूट डायवर्जन प्लान जारी किया है. ये डायवर्जन प्लान बुधवार रात आठ बजे से रूट डायवर्जन व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी.  ये व्यवस्था शुक्रवार रात तक जारी रहेगी. शहर में गोवर्धन चौराहा मंडी चौराहे से भूतेश्वर जाने वाले सभी प्रकार के हल्के व भारी वाहन पूर्ण रूप से बैन रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Janmashtami Ke Upay: कृष्ण जन्माष्टमी के दिन इस जगह पर रख दें मोरपंख, ये अचूक उपाय भर देगा तिजोरी


भीड़ प्रबंधन के पुख्ता इंतजाम
मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन ने यातायात से लेकर भीड़ प्रबंधन के पुख्ता इंतजामों के लिए कमर कस ली है. श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर सुरक्षा के लिहाज से आयोजित मासिक बैठक में सुरक्षा संबंधी सभी पहलुओं पर चर्चा के बाद अंतिम रूप दे दिया गया था. इस दौरान खुफिया एजेंसियों ने रिपोर्ट दी है कि 40 से 45 लाख श्रद्धालु छह से आठ सितंबर के दौरान मथुरा में रहेंगे. एसएसपी ने भीड़ और सुरक्षा प्रबंधों के लिहाज से आगरा रेंज से लेकर शासन स्तर से अतिरिक्त फोर्स की मांग की है. बताया जा रहा है कि करीब 4500 जवान पुलिस, आरएएफ और पीएसी के रेंज और जोन स्तर से उपलब्ध करा दिए हैं.


श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मथुरा शहर की यातायात व्यवस्था के लिए 74 जगह पर बैरियर लगाकर यातायात को डायवर्ट किया जायेगा.  वाहनों को पार्क कराने के लिए कई पार्किंग स्थल बनाये गए हैं.


इन रास्‍तों पर रहेगा डायवर्जन 


मसानी चौराहा से श्रीकृष्ण जन्मभूमि की तरफ जाने वाले सभी प्रकार के कॉमर्शियल,भारी वाहन नगर निगम की बस, ट्रैक्टर प्रतिबंधित रहेंगे.मसानी चौराहा से चौक बाजार, लाल दरवाजा की ओर समस्त प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे. गोवर्धन चौराहा और मंडी चौराहा से भूतेश्वर की तऱफ जाने वाले सभी प्रकार के कॉमर्शियल, भारी वाहन प्रतिबंधित रहेगें . भूतेश्वर तिराहा से श्री कृष्ण जन्मभूमि की तरफ सभी प्रकार के 4 पहिया , ई-रिक्शा, टेम्पो  और दो पहिया वाहन के घुसने पर प्रतिबंध रहेगा. स्टेट बैक चौराहा से सभी प्रकार के कॉमर्शियल,भारी वाहन, ट्रैक्टर भूतेश्वर की ओर प्रतिबंधित रहेंगे. कृष्णापुरी से सभी प्रकार के कॉमर्शियल,भारी वाहन होलीगेट की तरफ प्रतिबंधित रहेंगे.डींग गेट चौराहा से सभी प्रकार के वाहनों को श्रीकृष्ण जन्मभूमि की तरफ पूर्णतः प्रतिबंधित किया जायेगा. वहीं गोकुल रेस्टोरेंट से मसानी चौराहा की तरफ जाने वाले सभी प्रकार के कॉमर्शियल,भारी वाहन Restricted रहेंगे. 


Janmashtami 2023: जन्माष्टमी के दिन करें इन चमत्कारिक मंत्रों का जाप, कान्हा लगाएंगे बेड़ा पार


भरतपुर गेट से डींग गेट की ओर चार पहिया वाहन ऑटो , ई-रिक्शा प्रतिबंधित रहेंगे. चौक बाजार से मिलन तिराहा की ओर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे. गोकरन तिराहा से चौक बाजार और चौक बाजार से द्वारिकाधीश मन्दिर की ओर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे. मसानी चौराहा से चौक बाजार, लाल दरवाजा की ओर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे. बस स्टैण्ड से भूतेश्वर की ओर जाने वाली रोडवेज और नगर निगम की बस भूतेश्वर की ओर प्रतिबंधित रहेगी. लक्ष्मी नगर चौराहा से NCC तिराहा की ओर आने वाले सभी प्रकार के कॉमर्शियल, भारी वाहन,जी0आई0सी0 कॉलेज बैरियर से 4 पहिया, ऑटो टैंपो , e-rickshaw होलीगेट की ओर,महाविद्या कालोनी बैरियर से रूपम तिराहा की ओर समस्त प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे. मछली फाटक टैंक चौराहा से जरुरत पड़ने पर 4 पहिया वाहन ऑटो, ई-रिक्शा को प्रतिबंधित किया जायेगा.


krishna Janmashtami 2023: कान्हा का भोग लगाते समय आप तो नहीं करते ये गलतियां, जान लेंगे नियम तभी मिलेगा पूजा का दोगुना फल


रूपम तिराहा से महाविद्या कालोनी की ओर समस्त प्रकार के वाहन,गणेशरा कट एनएच-19 बैरियर से पोतरा कुण्ड श्री कृष्ण जन्मभूमि की ओर ,भैंस बहौरा के.आर. डिग्री कॉलेज तिराहा से अमरनाथ कट की ओर,बी0एन0 पोद्दार कॉलेज बैरियर से चार पहिया, ऑटो टैंपो , ई- रिक्शा होलीगेट की ओर प्रतिबंधित रहेंगे. स्टेट बैक चौराहा से भरतपुर गेट की ओर 4 पहिया वाहन , कॉमर्शियल वाहन , ऑटो , ई-रिक्शा पर प्रतिबंध होगा. 74 जगह बैरियर लगाए जाएंगे.  नये बस स्टैण्ड से भूतेश्वर तिराहा की ओर समस्त प्रकार के वाहन बैन रहेंगे.


Happy Janmashtmi Prasad: जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को लगाएं धनिया पंजीरी और पंचामृत का भोग, घर बैठे मिनटों में करें तैयार


रुकमणि विहार गोल चक्कर से वृंदावन की ओर, मथुरा-वृंदावन मार्ग पर 100 शैय्या से आगे, वृंदावन कट पानी गांव से वृंदावन की ओर, पानी घाट तिराहे से परिक्रमा मार्ग की ओर, पानी गांव चौराहा से 100 शैय्या की ओर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे. पुलिस चौकी जैंत कट व परिक्रमा मार्ग से सुनरख रोड की ओर, गोकुल रेस्टोरेंट व मसानी चौराहे से वृंदावन की ओर कोई वाहन नहीं जा सकेगा.वृंदावन में छटीकरा-वृंदावन मार्ग पर सभी वाहन मल्टीलेवल पार्किंग से आगे नहीं जा सकेंगे. वैष्णो देवी पार्किंग से सभी तरह के वाहन नगर की ओर प्रतिबंधित रहेंगे.


कृष्ण जन्माष्टमी पर कान्हा को करना है खुश, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, फल नहीं देगी पूजा


Janmashtami Decoration Ideas: जन्माष्टमी पर कैसे सजाएं भगवान कृष्ण का झूला, देखें कान्हा का पालना सजाने के Tips


Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर घर लेकर आएं ये पांच चीजें, कान्हा हो जाएंगे खुश, घर में नहीं होगी किसी चीज की कमी