Janmashtami 2023: जन्माष्टमी के दिन करें इन चमत्कारिक मंत्रों का जाप, कान्हा लगाएंगे बेड़ा पार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1853585

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी के दिन करें इन चमत्कारिक मंत्रों का जाप, कान्हा लगाएंगे बेड़ा पार

Shri Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी के दिन आप अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए भगवान श्रीकृष्ण के कुछ प्रभावशाली मंत्रों का जाप कर सकते हैं... इन मंत्रों के जाप से, व्यक्ति को जीवन का सही अर्थ मिलेगा और वह शाश्वत खुशी की स्थिति तक पहुंच जाएगा...आइए जानते हैं कौन से हैं ये मंत्र...

प्रतीकात्मक फोटो

Shri Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी (Janmashthami 2023)  पर भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है. जन्माष्टमी का पर्व भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है.  इस दिन मंदिरों और घरों में भगवान कृष्ण का जन्म कराया जाता है. बाल गोपाल के रूप में कृष्ण भगवान की मूर्ति की पूजा-अर्चना की जाती है.  हिंदू पंचांग के मुताबिक, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मनाया जाता है.  कृष्ण जन्माष्टमी के दिन लोग व्रत रखते हैं और पूजा करते हैं।आप इस दिन अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए भगवान श्रीकृष्ण के कुछ प्रभावशाली मंत्रों का जाप कर सकते हैं. इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 6 सितंबर 2023 बुधवार को मनाई जाएगी. इन मंत्रों के जाप से, व्यक्ति को जीवन का सही अर्थ मिलेगा और वह शाश्वत खुशी की स्थिति तक पहुंच जाएगा.

कृष्ण जन्माष्टमी पर कान्हा को करना है खुश, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, फल नहीं देगी पूजा

जन्माष्टमी पर करें इन मंत्रों का जाप 

1-"हरे कृष्ण हरे कृष्ण, कृष्ण-कृष्ण हरे हरे। हरे राम हरे राम, राम-राम हरे हरे।" 
हरे कृष्ण जप का एक मुख्य लाभ यह है कि यह हमें अपने सच्चे स्वरूप को समझने की अनुमति देता है। हरे कृष्ण का मंत्र हमें सफल होने में सक्षम बनाता है।

2-"ॐ दामोदराय विद्महे,रुक्मणीवल्लभाय धीमहि,तन्नो कृष्ण प्रचोदयात् ॥"
यह मंत्र जो दुखों को ठीक करने और दुखों को दूर करने के लिए जाना जाता है. 

3-"ॐ क्लीं कृष्णाय नमः
यह एक सामान्य मंत्र है जिसे भक्त पूरे दिन जपते हैं. इस मंत्र से, भक्त भगवान से उसकी स्थिति को स्वीकार करने के बाद उसे आशीर्वाद भेजने के लिए कह रहा है. 

4-"जय श्री कृष्ण चैतन्य, प्रभु नित्यानंद,श्री अद्वैत, गदाधर, श्रीवास आदि गौर भक्त वृंद।।"
यह मंत्र भगवान कृष्ण के कुछ महान भक्तों को याद करता है. ये मंत्र भगवान के इन महान भक्तों के लिए आशीर्वाद मांगता है.

5-"ॐ नमो भगवते वासुदेवाय"
अर्थ-इस मंत्र का अर्थ है कि "मैं स्वयं को भगवान वासुदेव को समर्पित करता हूं".ये एक लोकप्रिय हिंदू मंत्र है, और वैष्णववाद का एक प्रमुख मंत्र भी है.

6- श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी, हे नाथ नारायण वासुदेवा।
इस मंत्र का जाप करने से भगवान भक्तों के सारे दुख दूर करते हैं.

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर घर लेकर आएं ये पांच चीजें, कान्हा हो जाएंगे खुश, घर में नहीं होगी किसी चीज की कमी

7-ॐ देविकानन्दनाय विधमहे वासुदेवाय धीमहि तन्नो कृष्ण:प्रचोदयात”
अर्थ-यह मंत्र मन को शांति प्रदान करता है, कष्ट और दुखों को दूर करने वाला है. ऐसे में जन्माष्टमी पर इस मंत्र का जप जरूर करना चाहिए.

8- श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी, हे नाथ नारायण वासुदेवा।
 इस मंत्र का जाप करने से उनकी कृपा आपके ऊपर बनी रहती है.

भगवान श्रीकृष्ण के इन मंत्रों का जाप करने से धन-धान्य की प्राप्ति होती है. इसलिए जन्माष्टमी के विशेष अवसर पर मंत्रों का जाप करने से साधक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है.  भगवान कृष्ण का जप, या हरे कृष्ण मंत्र, व्यर्थ नहीं किया जाना चाहिए. भक्त को अत्यंत विश्वास के साथ भगवान को पुकारना चाहिए. तभी यह मंत्र उनके जीवन में सफलता लाएगा.

krishna Janmashtami 2023: कान्हा का भोग लगाते समय आप तो नहीं करते ये गलतियां, जान लेंगे नियम तभी मिलेगा पूजा का दोगुना फल

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Happy Janmashtmi Prasad: जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को लगाएं धनिया पंजीरी और पंचामृत का भोग, घर बैठे मिनटों में करें तैयार

 

 

Trending news