Janmashtami Decoration Ideas: जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं भगवान कृष्ण का झूला, देखें कान्हा का पालना सजाने के Tips
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1854739

Janmashtami Decoration Ideas: जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं भगवान कृष्ण का झूला, देखें कान्हा का पालना सजाने के Tips

Janmashtami Decoration Ideas: कृष्ण जन्माष्टमी पर घर को सजाने के ये आसान तरीके हैं जिनसे आप त्योहार की भावना को बढ़ा सकते हैं और भगवान कृष्ण के आगमन का स्वागत कर सकते हैं... ये टिप्स आपके पालने और मंदिर को बेहद खूबसूरत बना देंगे...

Janmashtami Decoration Ideas: जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं भगवान कृष्ण का झूला, देखें कान्हा का पालना सजाने के Tips

Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी भारत का एक लोकप्रिय त्योहार है. पूरे देश में इसे कहीं झांकी तो कहीं मटकी फोड़ लीला के साथ मनाया जाता है. इसे भगवान कृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाते हैं. इस दिन लोग पूरा दिन व्रत रखते हैं और रात 12 बजे भगवान का अभिषेक कर उन्हें भोग लगाते हैं और आरती करते हैं. हिंदी पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान कृष्ण विष्णु जी का आठवां स्वरूप थे. कई जगह इस दिन को दही हांडी के तौर पर भी मनाते हैं. इस साल यह पर्व 07 सितंबर 2023 को है. 

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी के दिन करें इन चमत्कारिक मंत्रों का जाप, कान्हा लगाएंगे बेड़ा पार

भगवान श्री कृष्ण का जन्म मध्य रात्रि में हुआ था, इसलिए इस त्योहार की पूजा रात में ही की जाती है. इस दिन भगवान के बाल रूप लड्डू गोपाल को सुंदर वस्त्र, बांसुरी, मोर पंख, काजल, मुकुट, पायल आदि से सजाया जाता है.अगर आप भी घर पर जन्माष्टमी की पूजा करने जा रहे हैं तो कुछ आसान तरीकों से मंदिर को सजाने के Idea जान लें.

बाल गोपाल का झूला 
इस दिन बाल गोपाल का पालना या झूला भी सजा सकती हैं. जन्म के बाद कान्हा का पालने या झूले में बैठाकर झुलाया जाता है. इसलिए कृष्ण जी के झूले को फूलों से, मोतियों से सजा सकती हैं. उनके झूले में बिस्तर भी लगाएं जिससे वह आसानी में  आराम से बैठ पाएं.

रंग बिरंगे कैंडल लाइट्स 
छोटी-छोटी कैंडल और झालरें उपयोग करके आप अपने मंदिर को चमकदार और सुंदर बना सकते हैं.

krishna Janmashtami 2023: कान्हा का भोग लगाते समय आप तो नहीं करते ये गलतियां, जान लेंगे नियम तभी मिलेगा पूजा का दोगुना फल

गुब्बारे और फूलों से सजाएं
कृष्ण जन्माष्टमी के दिन आप घर और मंदिर को रंग बिरंगे गुब्बारों से घर की दीवारों, मंदिर के इर्द गिर्द लगाएं. आप चाहें तो कृष्ण जन्माष्टमी की सजावट के लिए फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. फूलों से सजीव और प्रेमपूर्ण वातावरण बनता है.

रंगोली बनाएं
कृष्ण जन्माष्टमी पर आप घर के द्वार पर या मंदिर के आसपास रंगोली बना सकते हैं. हिंदू धर्म में रंगोली को शुभ माना जाता है. सनातन धर्म में किसी भी पर्व में रंगोली बनाकर घर सजाने के साथ ही भगवान को आमंत्रित किया जाता है. इसलिए सुंदर सी रंगोली बनाकर घर सजा सकते हैं.

मोर पंख और मोतियों से झूला 
कान्हा जी को मोर पंख बहुत पसंद था, इसलिए आप उनके झूले को मोर पंखों से सजा सकते हैं. झूले में आप मोतियों का इस्तेमाल भी सजाने के लिए कर सकते हैं.

कृष्ण जन्माष्टमी पर कान्हा को करना है खुश, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, फल नहीं देगी पूजा

दही हांडी 
भगवान श्री कृष्ण का पसंदीदा आहार दही और माखन था, इसलिए आप उनके जन्माष्टमी पर सुंदर दही हांडी बना सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर घर लेकर आएं ये पांच चीजें, कान्हा हो जाएंगे खुश, घर में नहीं होगी किसी चीज की कमी

Happy Janmashtmi Prasad: जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को लगाएं धनिया पंजीरी और पंचामृत का भोग, घर बैठे मिनटों में करें तैयार

Trending news