Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर घर लेकर आएं ये पांच चीजें, कान्हा हो जाएंगे खुश, घर में नहीं होगी किसी चीज की कमी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1850523

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर घर लेकर आएं ये पांच चीजें, कान्हा हो जाएंगे खुश, घर में नहीं होगी किसी चीज की कमी

Janmashtami 2023: धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि जन्माष्टमी के दिन घर में वो चीजें लानी चाहिए जो बाल गोपाल को पसंद हैं... आइए जानते हैं जन्माष्टमी पर क्या चीजें खरीदना शुभ रहता है...

प्रतीकात्मक फोटो

Janmashtami 2023: पूरे देश में कान्हा के जन्मोत्सव को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने के लिए और मोक्ष प्राप्ति के लिए व्रत रखने की परंपरा है.  जन्माष्टमी का पर्व भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन हर साल मनाई जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार के दिन श्री कृष्ण के बाल रूप यानी लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है. जन्माष्टमी के दिन रात को 12 बजे भगवान का जन्म कराया जाता है और पंचामृत से स्नान कराया जाता है. इसके बाद सुंदर वस्त्र पहनाकर पूजा की जाती है और उन्हें झूला झुलाया जाता है. इस दिन हमको कौन सी चीजें घर पर लानी चाहिए वो हम आपको यहां पर बताते हैं, जिनको लाने से श्रीकृष्ण प्रसन्न हो जाएंगे. 

जन्माष्टमी पर मथुरा-वृंदावन ही नहीं, श्री कृष्ण के इन 5 मंदिरों का करें दर्शन, यादगार रहेगी तीर्थयात्रा

जन्माष्टमी 2023 तिथि
इस बार जन्माष्टमी की तारीख को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. ये पर्व तो तिथियों को मनाया जाएगा.
भाद्रपद कृष्ण जन्माष्टमी तिथि शुरू - 06 सितंबर 2023, दोपहर 03.37.
भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि समाप्त -07 सितंबर 2023, शाम 04.14.

गाय-बछड़ा
भगवान कृष्ण को गाय और बछड़ों से काफी लगाव था.  धर्म ग्रंथों के अनुसार श्री कृष्ण के कारण ही गाय को मां की संज्ञा दी गई. आप जन्माष्टमी पर गाय और बछड़े की छोटी-सी प्रतिमा खरीदकर मंदिर में रखें. आप इस दिन गायों की सेवा करें. आपको इसका फल जरूर मिलेगा. 

वैजयंती माला 
कान्हा अपने गले में वैजयंती माला पहने हुए हैं. आप वैजयंती माला को अपने घर पर ला सकते हैं. जन्माष्टमी पर ये घर लाने से मां लक्ष्मी का वास होता है और घर से दरिद्रता दूर हो जाएगी.

बांसुरी 
भगवान श्रीकृष्ण को बांसुरी बहुत पसंद है. बांसुरी के साथ प्रेम के चलते राधा उसको सौतन कहा करती थीं. जन्माष्टमी वाले दिन कृष्ण जी को लकड़ी या चांदी की बांसुरी अर्पित करें. इस दिन पूजा के बाद इसको  तिजोरी, या फिर ऐसी जगह पर रखें जहां पैसे रखे जाते हैं. ऐसा करने  से आपके घर पर दरिद्रता का वास नहीं रहेगा.

मोरपंख 
मोरपंख भगवान श्रीकृष्ण की सबसे प्रिय वस्तु है. ज्योतिष के मुताबिक ऐसा कहते हैं जन्माष्टमी पर मोरपंख खरीदकर घर लाने से बुरी शक्तियां आसपास भी नहीं भटकती. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार  मोरपंख से गृहक्लेश नहीं होता.  ऐसा कहा जाता है कि इससे कुंडली में मौजूद कालसर्प दोष भी दूर हो जाता है.

शंख 
श्रीकृष्ण, भगवान विष्णु के अवतार हैं. ऐसा कहा जाता है कि शंख में मां लक्ष्मी का वास होता है. जन्माष्टमी वाले दिन अपने घर पर शंख जरूर लाएं. घर धन धान्य से भरा रहेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Krishan Janmashtami 2023: जन्माष्टमी के दिन कान्हा को लगाएं इन पांच चीजों का भोग, मिलेगा श्री कृष्ण का आशीर्वाद

आखिर महिलाएं क्यों नहीं काटती कद्दू, जानें इसकी ये चौंकाने वाली वजह
 

 

Trending news