Panchak September 2023: कब शुरू हो रहे हैं पंचक, जानें क्यों माना गया है अशुभ नक्षत्रों का योग! बरतें विशेष सावधानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1888198

Panchak September 2023: कब शुरू हो रहे हैं पंचक, जानें क्यों माना गया है अशुभ नक्षत्रों का योग! बरतें विशेष सावधानी

Panchak 2023 September: पंचक को हिन्दू पंचांग में एक ऐसा नक्षत्र कहा गया है जिसमें शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं... हिन्दू ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचक को शुभ नक्षत्र नहीं माना जाता है और पंचक को अशुभ नक्षत्रों का योग माना जाता है... नक्षत्रों के मेल से बनने वाले विशेष योग को पंचक कहा जाता है...

panchak 2023 september

September Panchak 2023 Kab Hai:  पंचांग के अनुसार हर माह में कुल 5 दिन ऐसे होते है जिन्हें दोष युक्त माना जाता है. इस दौरान किसी भी तरह के मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए. नक्षत्रों के मेल से बनने वाले विशेष योग को पंचक कहा जाता है. पंचक हर माह आते हैं. इस साल सितंबर 2023 में पंचक कब लग रहे हैं. पंचक में कई प्रकार के शुभ कार्यों पर प्रतिबन्ध लग जाता है.  आइए इस लेख में जानते हैं सिंतबर के महीने में किस समय और कब से पंचक शुरू हो रहा है.

Chandra Grahan 2023 Date: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं?

सितंबर 2023 पंचक प्रारंभ 
ज्योतिष और पंचांग के अनुसार, सितंबर के महीने में पंचक 26 सितंबर 2023, मंगलवार रात 08 बजकर 28 मिनट से शुरू हो जाएगा. पंचक का समापन 30 सितंबर 2023, शनिवार रात 09 बजकर 08 मिनट पर हो जाएगा.

Ghode Ki Naal Ke Upay: शनि प्रकोप हो या साढ़े साती, हर दोष से मुक्ति दिलाएंगी घोड़े की नाल, रंक से बन जाएंगे राजा

क्या होता है पंचक?
हिंदू धर्म ग्रन्थों के अनुसार पंचक जिस दिन से शुरू होता है उस दिन के हिसाब से ही इसका नाम रखा जाता है. रविवार के दिन शुरू होने वाले पंचक को रोग पंचक, सोमवार से शुरू होने को राज पंचक कहते हैं. पंचक मंगलवार के दिन प्रारंभ होता है तो इसे अग्नि पंचक, शुक्रवार से आरंभ होने वाला पंचक चोर पंचक और शनिवार से प्रारंभ होने वाले पंचक को मृत्यु पंचक कहा जाता है. ज्योतिष के मुताबिक पंचक में शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. 

Dussehra 2023 Date: 23 या 24 अक्टूबर कब है दशहरा, शस्त्र पूजन मुहूर्त के साथ जानें विजय दशमी की सही तारीख

                              पंचक में क्या करें, क्या न करें, रखें इन बातों का ध्यान

दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करें
पंचक की अवधि में दिशा का विशेष ध्यान रखना होता है.  इन दिनों व्यक्ति को दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए. आवश्यक है तो कुछ कदम पहले उत्तर दिशा में चलें फिर इस दिशा में यात्रा करें. 

छत ढलवाने की मनाही
अग्नि पंचक के पांच दिनों में किसी भी तरह का निर्माण कार्य, औजार और मशीनरी कामों को शुरू करना अशुभ माना गया है. पंचक के दौरान घर की छत ढलवाने की मनाही है.  ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि ऐसा करने से घर में नकारात्मकता बढ़ती है.

मांगलिक कार्य भी निषेध 
पंचक की अवधि में विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश इत्यादि मांगलिक कार्य करना भी मना है. ऐसा करने से मांगलिक कार्यों पर देवी-देवताओं का आशीर्वाद नहीं मिलता. इसके साथ जीवन में नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव बढ़ने का भय रहता है.

मंगल से जुड़ी चीजों का प्रयोग वर्जित
पंचक में वर्जित कार्यों के साथ-साथ अग्नि पंचक में मंगल से जुड़ी चीजों का प्रयोग कतई न करें. इस दौरान क्रोध से दूर रहें.

अग्नि पंचक से जुड़े उपाय 
अगर आप को किसी काम के लिए लकड़ी खरीदनी है तो, लकड़ी खरीदने से पहले देवी गायत्री का हवन करें. कोई भी निर्माण कार्य कर रहे हैं और तो उसे पूरा करें. श्रमिकों के बीच मिठाई बांटें. अगर  दक्षिण दिशा की यात्रा करनी पड़े तो यात्रा प्रारंभ करने से पहले हनुमान जी को फल अर्पित करें और उनकी वंदना करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

इकलौता मंदिर जहां प्रसाद में मिलते हैं मिट्टी के पेड़े, बड़े चाव से खाते हैं श्रद्धालु

Karwa Chauth 2023: इन चीजों के बिना अधूरी है करवाचौथ की सरगी की थाली, आप भी जानें शुभ-अशुभ

Watch: राम मंदिर निर्माण की नई तस्वीरें जारी, प्रथम तल की सुंदरता दिखी अद्भुत

Trending news